AIIMS गोरखपुर में निकली भर्ती : सीनियर रेजिडेंट के पदों पर मांगे गए आवेदन, जानें क्या है योग्यता

सीनियर रेजिडेंट के पदों पर मांगे गए आवेदन, जानें क्या है योग्यता
UPT | एम्स गोरखपुर

Oct 13, 2024 17:47

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट (aiimsgorakhpur.edu.in) पर जा जाएं...

Oct 13, 2024 17:47

Short Highlights
  • एम्स गोरखपुर में निकली भर्ती
  • सीनियर रेजिडेंट के पद पर मांगे गए आवेदन
  • अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित
Gorakhpur News : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे मेडिकल क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर सामने आया है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट (aiimsgorakhpur.edu.in) पर जा जाएं।

इतने पदों पर निकली भर्ती
इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 144 सीनियर रेजिडेंट पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिसके तहत, एनाटोमी, ईएनटी, एनस्थीसिया, डेंटिस्ट्रिया, न्यूरो सर्जरी, पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी जैसे 32 विभागों में नियुक्ति की जाएगी। इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 39, ईडब्ल्यूएस के लिए 20, ओबीसी के लिए 45, एससी के लिए 26 और एसटी के लिए 14 पद निर्धारित किए गए हैं।



आवश्यक योग्यता
उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में एमडी/एमएस/डीएनबी/एमडीएस की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके साथ ही, उन्हें सेंट्रल या राज्य मेडिकल काउंसिल में रजिस्टर्ड होना भी अनिवार्य है। नॉन मेडिकल उम्मीदवारों के लिए, एमएससी की डिग्री और संबंधित क्षेत्र में पीएचडी की आवश्यकता होगी।

आयु और फीस
आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है। इस भर्ती के लिए अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1180 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों को इस शुल्क से छूट दी गई है।

कैसे होगा चयन?
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन होगी, जिसमें उम्मीदवारों को एम्स गोरखपुर में आवेदन जमा करना होगा और शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के जरिए करना होगा। साक्षात्कार की तारीख के बारे में जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें- डीपफेक से बचाने के लिए गूगल ने संभाली कमान : जल्द ही AI डिटेक्शन के लिए आएगा फीचर, कंपनी कर रही ट्रायल

Also Read