महराजगंज में सामूहिक विवाह योजना : 15 जुलाई को बजेगी शहनाई, एक-दूजे के होंगे 2292 जोड़े

15 जुलाई को बजेगी शहनाई, एक-दूजे के होंगे 2292 जोड़े
UPT | सामूहिक विवाह योजना

Jul 08, 2024 15:09

महराजगंज जिले में समाज कल्याण विभाग ने एक बड़ी पहल की घोषणा की है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत, विभाग ने वर्ष 2024-25 के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना के अंतर्गत, जिले में कुल 2292 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य रखा गया है।

Jul 08, 2024 15:09

Maharajganj News : महराजगंज में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समाज कल्याण विभाग ने चालू सत्र 2024-25 के लिए लक्ष्य रखा है। इस वर्ष कुल 2292 जोड़ों का विवाह कराया जाएगा। जनपद स्तर पर 15 जुलाई को वर्ष के प्रथम सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

 नए जीवन की शुरुआत
इस योजना की एक विशेष बात यह है कि इसमें न केवल कुंवारी कन्याओं का विवाह कराया जाएगा, बल्कि विधवा, परित्यक्ता और तलाकशुदा महिलाओं को भी नए जीवन की शुरुआत करने का अवसर दिया जाएगा। सरकार इस नेक काम में पूरी तरह से सहयोग कर रही है और विवाह का संपूर्ण खर्च वहन करेगी। इतना ही नहीं, प्रत्येक कन्या के बैंक खाते में 35,000 रुपये की राशि उपहार स्वरूप भेजी जाएगी, जो उनके नए जीवन की शुरुआत में सहायक होगी।

आवेदन आमंत्रित
जिला समाज कल्याण अधिकारी कन्हैया यादव ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष का पहला सामूहिक विवाह कार्यक्रम 15 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। आवेदन प्रक्रिया ब्लॉक स्तर पर शुरू कर दी गई है, जहां पात्र उम्मीदवार अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

इस योजना में भाग लेने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं।
  • कन्या के अभिभावक निराश्रित, निर्धन और जरूरतमंद हों। 
  • आवेदक के परिवार की आय दो लाख रुपये हो।
  • विवाह के लिए कन्या की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक एवं वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। 
  • आयु की पुष्टि के लिए स्कूल शैक्षिक रिकार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाब कार्ड, आधार कार्ड मान्य होंगे।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 
  • विवाह के लिए निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, ऐसी कन्या जो स्वयं दिव्यांग हो उसे प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

Also Read

गोरखपुर में अफसरों ने दी विदाई, अब संभालेंगी बरेली की कमान

20 Sep 2024 12:59 PM

गोरखपुर IPS अंशिका वर्मा का प्रमोशन : गोरखपुर में अफसरों ने दी विदाई, अब संभालेंगी बरेली की कमान

गोरखपुर के पुलिस लाइन व्हाइट हाउस सभागार में 2021 बैच की आईपीएस अधिकारी अंशिका वर्मा को एसएसपी के नेतृत्व में राजपत्रित अधिकारियों ने विदाई दी। आईपीएस अंशिका वर्मा ने 18 दिसंबर 2023 को गोरखपुर में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यभार ग्रहण किया था। और पढ़ें