Kanpur News : नौबस्ता से बर्रा के बीच मेट्रो दौड़ाने की तैयारी, बड़ी आबादी को मिलेगी ये सुविधा...

नौबस्ता से बर्रा के बीच मेट्रो दौड़ाने की तैयारी, बड़ी आबादी को मिलेगी ये सुविधा...
UPT | कानपुर के इन इलाकों में मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी।

Mar 28, 2024 15:00

कानपुर के नौबस्ता से बर्रा के बीच अब मेट्रो दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। दोनों कॉरिडोर को जोड़ने के लिये पांच किलोमीटर की दूरी में तीन स्टेशन बनाए जा सकते हैं। योजना के प्रस्ताव ...

Mar 28, 2024 15:00

Kanpur News : कानपुर के नौबस्ता से बर्रा के बीच अब मेट्रो दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। दोनों कॉरिडोर को जोड़ने के लिये पांच किलोमीटर की दूरी में तीन स्टेशन बनाए जा सकते हैं। योजना के प्रस्ताव के बाद अब डीपीआर बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिये राइट्स संस्था को चुना गया है। केडीए के वित्त पोषण से स्वीकृत धनराशि 72.5 लाख रुपये से यह कार्य शुरू किया जाएगा।

पहले फेज पर तेजी से चल रहा काम
कानपुर मेट्रो परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत मोतीझील से आगे कार्य चल रहा है। 23 किलोमीटर के पहले कॉरिडोर में 21 मेट्रो स्टेशन हैं, जिसमें 29 मेट्रो ट्रेन रूट पर दौड़ाई जाएंगी। 14 स्टेशनों तक जून तक मेट्रो चलाने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे कॉरिडोर में 09 किलोमीटर में कृषि विश्ववविद्यालय (सीएसए) नवाबगंज से दक्षिण में बर्रा-8 तक एलिवेटेड और भूमिगत मिलाकर कुल आठ स्टेशन बनने हैं। 

राइट्स संस्था बनाएगी डीपीआर
मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, नवंबर 2024 तक पहले कॉरिडोर में मेट्रो को पूरी तरह से दौड़ा दिया जायेगा। इसके बाद नौबस्ता के आखिरी स्टेशन से दूसरे कॉरिडोर के बर्रा-8 को भी जोड़ने की प्लानिंग शुरू हो गई है। परियोजना निदेशक कानपुर मेट्रो ने बताया कि इस योजना की डीपीआर बनाए जाने के लिये केडीए द्वारा 72.5 लाख रुपये स्वीकृत हो गये हैं। राइट्स संस्था डीपीआर को बनाएगी। दोनों कारिडोर में बर्रा-8 से नौबस्ता गल्ला मंडी के बीच का क्षेत्र मेट्रो की सुविधा से छूट रहा था। अगर इस रूट पर मेट्रो चलेगी तो दोनों क्षेत्र आपस में जुड़ जाएंगे और इस क्षेत्र की बड़ी आबादी सीधे बस अड्डे और रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेगी।

Also Read

कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

5 Oct 2024 01:41 PM

कानपुर नगर Kanpur News: कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

कानपुर में तैनात महिला पुलिस कर्मी ने पुलिस में तैनात अपने ही पति व उसके परिवार के ऊपर गंभीर आरोप लगाए है। महिला सिपाही ने पति सहित अपने ससुरालीजनों पर अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर जबरन दवा खिलाकर गर्भपात कराने व छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज क... और पढ़ें