कानपुर मेट्रो : टनल बोरिंग मशीनों ने की मेन ड्राइव की शुरुआत, परियोजना के कॉरिडोर-1 के कार्य में आई तेजी

टनल बोरिंग मशीनों ने की मेन ड्राइव की शुरुआत, परियोजना के कॉरिडोर-1 के कार्य में आई तेजी
UPT | कानपुर में मेट्रों के निर्माण में तेजी आई।

Feb 09, 2024 21:41

कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के तहत वर्तमान में कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक लगभग 1250 मीटर लंबे स्ट्रेच पर टनल का निर्माण हो रहा है।

Feb 09, 2024 21:41

Kanpur News : कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के तहत दोनों भूमिगत सेक्शन, कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर एवं चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में टनल निर्माण कार्य ने शुक्रवार को महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया। दोनों ही सेक्शन में 'डाउनलाइन' पर निर्माण कार्य कर रहीं टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम मशीनों) ने अपने मेन ड्राइव की शुरुआत की है। 

उल्लेखनीय है कि 4.24 किमी लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के 'अप-लाइन' और 'डाउनलाइन' पर क्रमशः 'आजाद' और 'विद्यार्थी' टीबीएम मशीन एवं चार किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन के अप-लाइन और डाउनलाइन पर क्रमशः 'नाना' और 'तात्या' टीबीएम मशीन टनल निर्माण के कार्य में लगी हैं। 

1250 मीटर लंबे स्ट्रेच पर टनल का निर्माण
कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के तहत वर्तमान में कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक लगभग 1250 मीटर लंबे स्ट्रेच पर टनल का निर्माण हो रहा है। कानपुर सेंट्रल स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट से ‘डाउनलाइन' पर लांच होने के बाद 'विद्यार्थी' टीबीएम मशीन ने अपने प्रारंभिक ड्राइव में लगभग 90 मीटर टनल का निर्माण किया था, जिसके बाद इसे रोककर बैकअप सिस्टम यूनिट से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। 

टीबीएम मशीन के शील्ड से जोड़ा
इसी तरह चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज तक लगभग 414 मीटर लंबे टनल का निर्माण चल रहा है। इस स्ट्रेच के 'डाउनलाइन' पर टनल निर्माण के लिए 'तात्या' टीबीएम मशीन को लांच किया गया था। 15 दिन पहले 'तात्या' ने अपनी इनिशियल ड्राइव पूरी की। इसके बाद इस टीबीएम मशीन को रोककर लगभग 95 मीटर लंबे बैकअप सिस्टम यूनिट को लगभग 18 मीटर गहरे शाफ्ट में उतारकर टीबीएम मशीन के शील्ड से जोड़ा गया।

क्या होता है बैकअप सिस्टम यूनिट
बैकअप सिस्टम यूनिट को टीबीएम मशीन का कंट्रोल रूम भी कह सकते हैं, जहां मशीन की सभी सहायक प्रणालियां मौजूद होती हैं। इनिशियल ड्राइव के दौरान मशीन का बैकअप सिस्टम यूनिट शाफ्ट के बाहर से कार्य कर रहा था, लेकिन अब उसे लॉन्चिंग शाफ्ट में उतारकर टीबीएम मशीन के शील्ड से जोड़ दिया गया है। बैकअप सिस्टम यूनिट के जुड़ जाने के बाद ही टीबीएम मशीन का मेन ड्राइव शुरू होता है, जिसमें टनल के उत्खनन की प्रक्रिया के लिए लोको पायलट का भी प्रयोग किया जाता है। मोटराइज्ड ट्रॉली रिंग सेग्मेंट्स को पहुंचाने और खनन के बाद मिट्टी के निकासी में काम आती है।

मेट्रो रेल कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता
23.78 किमी लंबे मेट्रो रेल कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता तक है। इस फेज में कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं लगभग 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर आईआईटी से मोतीझील तक संचालित हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह निर्माण भी अपने तय समय से पहले पूरा हो जाएगा।
 

Also Read

कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

5 Oct 2024 01:41 PM

कानपुर नगर Kanpur News: कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

कानपुर में तैनात महिला पुलिस कर्मी ने पुलिस में तैनात अपने ही पति व उसके परिवार के ऊपर गंभीर आरोप लगाए है। महिला सिपाही ने पति सहित अपने ससुरालीजनों पर अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर जबरन दवा खिलाकर गर्भपात कराने व छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज क... और पढ़ें