एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला
UPT | भारतीय हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।

Sep 16, 2024 20:22

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया।

Sep 16, 2024 20:22

New Delhi News : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 के फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से रहा दिया। भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किए। इस टूर्नामेंट में उनके 7 गोल हो चुके हैं। कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। भारत मंगलवार को होने वाले फाइनल में मेजबान चीन से भिड़ेगा। भारत ने लीग चरण के मैच में चीन को 3-0 से हराया था। 
पहले सेमीफाइनल में चीन ने पाकिस्तान को हराया
इससे पहले चीन ने दिन के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को शूटआउट के जरिए 2-0 से हराया था। निर्धारित समय के बाद दोनों टीम 1-1 से बराबरी पर थीं। तीसरे स्थान के मैच में पाकिस्तान और कोरिया की टीम आमने-सामने होंगी।

टीम इंडिया ने आक्रामक शुरुआत की
उम्मीद के मुताबिक टीम इंडिया ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया और कोरिया के डिफेंस को लगातार दबाव में रखा। दूसरी तरफ कोरिया ने डिफेंस पर ध्यान दिया और बीच-बीच में पलटवार करने की रणनीति अपनाई। अभिषेक चौथे ही मिनट में भारत को बढ़त दिलाने के करीब पहुंचे लेकिन रिवर्स हिट से लगाए उनके शॉट को कोरिया के गोलकीपर किम जेइहेन ने रोक दिया। भारतीय टीम पहले क्वार्टर में लगातार कोरिया के सर्कल को भेदने में सफल रही जिसका फायदा टीम को 13वें मिनट में मिला जब उत्तम ने दाएं छोर से अराइजीत सिंह हुंडाल के पास पर गोल दाग दिया।
तीसरे क्वार्टर में दक्षिण कोरिया ने किया एकमात्र गोल 
दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में कोरिया में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इनका फायदा नहीं उठा सकी। दूसरे क्वार्टर के चौथे मिनट में भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर कप्तान हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट का अपना छठा गोल दागते हुए टीम को 2-0 से आगे कर दिया। मध्यांतर तक भारतीय टीम 2-0 से आगे थी। तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत ने स्कोर 3-0 कर दिया जब सुमित ने स्कूप करके बाएं छोर पर जर्मनप्रीत को पास दिया और उन्होंने इसे गोल में पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर जिहुन ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके कोरिया का खाता खोला।

भारत ने छठी बार फाइनल में बनाई जगह
तीसरे क्वार्टर में जब सिर्फ एक सेकेंड बचा था तब भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला जब कोरिया के गोलकीपर जेइहेन को सर्कल के बाहर गेंद को हाथ से रोकने के लिए पीला कार्ड दिखाया गया। हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत को 4-1 से आगे किया। चौथे और अंतिम क्वार्टर में भारत के गोलकीपर सूरज करकेरा पार्क चियोलियोन के दो प्रयासों को नाकाम किया। कोरिया को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन टीम इस पर भी गोल करने में नाकाम रही और भारत ने छठी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। 

Also Read

वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

18 Sep 2024 06:29 PM

लखनऊ यूपी@7 : वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। सरकार अगले सत्र में इसके लिए बिल लेकर आएगी। वहीं कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की मौजूदा कानून-व्यवस्था व पुलिस उत्पीड़न और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेत... और पढ़ें