उत्तर प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा का नया युग : एसवीईटी बना प्रमाणित पुरस्कार और आकलन निकाय

एसवीईटी बना प्रमाणित पुरस्कार और आकलन निकाय
UPT | एसवीईटी बना प्रमाणित पुरस्कार-आकलन निकास

Jul 09, 2024 00:43

उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत हो गई है। उत्तर प्रदेश व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एसवीईटी) और राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

Jul 09, 2024 00:43

Short Highlights
  • एसवीईटी और एनसीईवीटी के बीच एमओयू
  • व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में आएगा सुधार 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एसवीईटी) और राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईवीटी) के बीच एक समझौता ज्ञापन हुआ है। इस समझौते के तहत एसवीईटी अब एक प्रमाणित 'पुरस्कार और आकलन निकाय बन गया है, जो व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता के क्षेत्र में मील का पत्थर स्थापित करेगा।

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में मिलेगी मदद
प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यम शीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि इस समझौते से प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार आएगा। इसके साथ ही युवाओं को नए और उच्च स्तरीय रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। इस प्रयास के अंतर्गत एसवीईटी अब प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षार्थियों को समय से मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र प्रदान कर सकेगा।

युवाओं के लिए महत्वपूर्ण अवसर
इस दौरान मौजूद उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता विभाग के प्रमुख  सचिव एम. देवराज, अध्यक्ष एनसीवीईटी अतुल कुमार तिवारी सहित एससीवीटी एवं एनसीवीईटी के अधिकारियों ने इस एमओयू का स्वागत किया और इसे उत्तर प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

Also Read

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- उपचुनाव में सभी सीटें जीतेगी भाजपा 

6 Oct 2024 03:57 PM

लखनऊ यूपी में पूरी तैयारी : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- उपचुनाव में सभी सीटें जीतेगी भाजपा 

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कमर कस ली है। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में करारी हार के बाद भाजपा सदस्यता अभियान के जरिए सूबे में अपनी जमीनी पकड़ को और मजबूत करने में लगी है। और पढ़ें