UPPSC Assistant Town Planner : एडमिट कार्ड 30 जून तक कर सकते हैं डाउनलोड, जानें पूरी डिटेल

एडमिट कार्ड 30 जून तक कर सकते हैं डाउनलोड, जानें पूरी डिटेल
UPT | UPPSC

Jun 25, 2024 02:00

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के मुताबिक असिस्टेंट टाउन प्लानर 2023 प्रारंभिक परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। इसके जरिए आवास और शहरी नियोजन विभाग में सहायक टाउन प्लानर में रिक्तियों को भरा जाएगा।

Jun 25, 2024 02:00

Short Highlights
  • 30 जून को आयोजित की जाएगी परीक्षा 
  • शहरी नियोजन विभाग में भरी जाएंगी रिक्तियां
Lucknow News : उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने असिस्टेंट टाउन प्लानर प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) और पासवर्ड दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवार 30 जून तक इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

आवास और शहरी नियोजन विभाग भरे जाएंगे पद
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के मुताबिक असिस्टेंट टाउन प्लानर 2023 प्रारंभिक परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। इसके जरिए आवास और शहरी नियोजन विभाग में सहायक टाउन प्लानर में रिक्तियों को भरा जाएगा। इनकी संख्या 24 बताई गई है। अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। प्रीलिम्स और मेन्स का वेटेज 300 अंक का बताया गया है। आयोग के मुताबिक प्रीलिम्स एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होगी, जबकि मेन्स एक वर्णनात्मक प्रकार की परीक्षा होगी।

यहां करें एडमिट कार्ड डाउनलोड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं। इसमें होमपेज पर असिस्टेंट टाउन प्लानर एडमिट कार्ड लिंक दिया गया है, उस पर क्लिक करें। इसके बाद लॉगइन करने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। आयोग ने एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट लेने की सलाह दी है, जिससे परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के पदों पर 19 जुलाई तक आवेदन 
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 397 पदों पर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसके तहत आवेदन 19 जुलाई तक किए जा सकेंगे। किसी भी तरह का संशोधन 26 जुलाई तक किया जा सकेगा। भर्ती प्रक्रिया के तहत, होम्योपैथी निदेशालय के अधीन होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 397 पद भरे जाएंगे। इसके लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2023) पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आयोग की वेबसाइट https://upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए 25 रुपए निर्धारित किया गया है। मुख्य परीक्षा के लिए चयनित उम्मीदवारों से अलग से शुल्क लिया जाएगा।

21 से 40 आयु वर्ग वाले कर सकते हैं आवेदन
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के अनुसार, कुल पदों में अनारक्षित वर्ग के 161, अनुसूचित जाति के 83, अनुसूचित जनजाति के 7, अन्य पिछड़ा वर्ग के 107 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 39 पद हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष रखी गई है। भर्ती के लिए उम्मीदवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा गणित या जीव विज्ञान या उसके समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा, मान्यता प्राप्त संस्था से दो वर्षीय होम्योपैथिक फार्मासिस्ट डिप्लोमा या तीन महीने का प्रशिक्षण प्राप्त किया होना चाहिए और होम्योपैथिक मेडिसिन बोर्ड उत्तर प्रदेश में पंजीकृत होना चाहिए। 

Also Read

पीड़ित परिवार ने मांगा न्याय, जानिए अपने दो गनर के साथ कौन पहुंचा घर

1 Oct 2024 05:54 PM

रायबरेली विधायक अदिति सिंह पर जमीन हड़पने का गंभीर आरोप : पीड़ित परिवार ने मांगा न्याय, जानिए अपने दो गनर के साथ कौन पहुंचा घर

भाजपा से सदर विधायक अदिति सिंह पर एक परिवार ने जबरन जमीन लिखवाने के लिए दबाव बनाने का गंभीर आरोप लगाया है। विधायक बनते ही क्षेत्र के कई कमजोर और असहाय लोगों की जमीन कौड़ियों के भाव खरीदकर ऊंचे दामों पर बेच दी है। और पढ़ें