रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गजों ने अंतरिम बजट को सराहा : नोएडा के टॉप बिल्डर बोले- इस बजट में हैं कई पॉजिटिव साइन

नोएडा के टॉप बिल्डर बोले- इस बजट में हैं कई पॉजिटिव साइन
UPT | रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गज

Feb 01, 2024 21:17

वित्त मंत्री ने संसद में घोषणा करते हुए कहा कि आने वाले वित्त वर्ष के दौरान कैपिटल एक्सपेंडिचर पर 11 प्रतिशत ज़्यादा खर्च किया जाएगा। इस घोषणा के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में...

Feb 01, 2024 21:17

Noida News : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को मोदी सरकार (Narendra Modi) के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट भाषण में उन्होंने कई अहम घोषणाएं की हैं। दिल्ली-एनसीआर का रियल एस्टेट सेक्टर भी इस बजट से उम्मीद लगाकर बैठा था। वित्त मंत्री ने संसद में घोषणा करते हुए कहा कि आने वाले वित्त वर्ष के दौरान कैपिटल एक्सपेंडिचर पर 11 प्रतिशत ज़्यादा खर्च किया जाएगा। इस घोषणा के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में बेहतरी की उम्मीद की जा रही है। बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ने से समृद्धि बढ़ेगी। आर्थिक संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, आवास और वाणिज्यिक रियल्टी, दोनों क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिलेगा। वित्तमंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत सरकार 3 करोड़ नए मकानों का लक्ष्य हासिल करने के करीब है। इस आंकड़े को 2 करोड़ और बढाए जाने का लक्ष्य है। इससे भी रियल एस्टेट सेक्टर के विकास में मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। अंतरिम बजट में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के डेवलपर्स ने इस तरह की प्रतिक्रियाएं प्रतिक्रिया दी हैं।

इस बजट में कई पॉजिटिव साइन हैं : मनोज गौड़
क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ ने कहा, "अंतरिम बजट होने के नाते कोई बड़ी घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई है। यह पहले से अपेक्षित था। हाउसिंग की डिमांड धीरे-धीरे बढ़ रही है। हमें उम्मीद थी कि हाउसिंग को लेकर बजट में घोषणाएं की जाएंगी। निश्चित रूप से यह बजट इंडिया की ग्रोथ स्टोरी को आगे ले जाने वाला है। लोअर मिडिल क्लास और मिडिल क्लास का दायरा आने वाले समय में बढ़ने वाला है। अगर यह दायरा बढ़ता है तो निश्चित रूप से हाउसिंग की डिमांड बढ़ेगी। इस वर्ग में शामिल होने वालों को शहरी इलाकों में घरों की जरूरत है, वो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरी की जाएगी।"

मनोज गौड़ ने आगे कहा, "यह बजट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बढ़ावा देने वाला और विकसित भारत की यात्रा वाला बजट है। करोड़ों लोग गरीबी रेखा से निकलकर बाहर आए हैं। आने वाले समय में इन लोगों को घरों की जरूरत होगी। इससे रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को लाभ होगा। कोई नया टैक्‍स नहीं लगाया जाना राहत की बात है। महंगाई भी कंट्रोल में है। ऐसे में कील मिलाकर रियल एस्‍टेट सेक्‍टर इस बजट को बढ़ावा देने वाला मान रहा है।"

युवाओं के लिए 55 लाख नए अवसर बड़ा फैसला : अमित मोदी
काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी ने बजट पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा, "इस अंतरिम बजट में स्वागत योग्य बात यह है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अगले पांच वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे। मध्यम वर्ग के लिए अपने घर के सपने साकार होंगे। हम आवास उपलब्ध कराने वाली सरकार की इस घोषणा की सराहना करते हैं। रियल एस्टेट उद्योग रोजगार सृजन और कौशल विकास में सबसे आगे रहा है, इसलिए हम कौशल विकास को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए 55 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करने के प्रस्तावित उपाय का भी स्वागत करते हैं। कुल मिलाकर इस संतुलित बजट ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आवश्यक स्थिरता को बनाए रखा है।"

छोटे शहरों का तेजी से विकास होगा : यश मिगलानी
मिगसन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर यश मिगलानी ने कहा, "हम सरकार के अंतरिम बजट का स्वागत करते हैं और रियल एस्टेट सेक्टर से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं। सरकार ने इस बार के अंतरिम बजट में हवाई उड़ान योजना के तहत 517 नये मार्ग जोड़े जाने की बात कही है। टियर-2 और टियर-3 शहरों के विकास को बल मिलेगा। इससे इन शहरी क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा मिलेगा। निश्चित रूप से रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को उछाल मिलेगा।"

मेगा प्रोजेक्ट्स की संख्या बढ़ेगी : अजेंद्र सिंह
स्पेक्ट्रम मेट्रो के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) अजेंद्र सिंह ने कहा कि 
अंतरिम बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर 11.1 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा से मेगा प्रोजेक्ट्स की संख्या बढ़ेगी। साथ ही, हवाई उड़ान योजना के तहत 517 नये मार्ग जोड़े जाने से कनेक्टिविटी और मजबूत होगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो देश की बेहतर इकोनोमी के लिए सरकार ने विशेष रूप से फोकस किया है। उन्हें उम्मीद है कि कॉमर्शियल सेक्टर के लिए जुलाई में आने वाले बजट के दौरान बेहतर घोषणाएं की जा सकती हैं। वह आगे कहते हैं, "हमें पूरा विश्वास है कि वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार और भी बेहतर घोषणाएं करेंगी।"

रियल एस्‍टेट की ओर लोगों का रुख अच्‍छा रहने की उम्‍मीद : संजय शर्मा
एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा ने कहा कि इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बजट में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से निश्चित तौर पर विकास में तेजी आएगी। इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बढ़ोतरी की उम्‍मीद थी, लेकिन इसे सरकार ने स्थिर रखा है। ऐसे में साल 2023 की ही तर्ज पर इस साल भी रियल एस्‍टेट की ओर लोगों का रुख अच्‍छा रहने की उम्‍मीद है। नमो भारत को लेकर सरकार का रुख बेहद सकारात्‍मक है, ऐसे में इसका सीधा फायदा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और अन्‍य शहरों को भी मिलेगा। इसके साथ ही टीयर-2 और 3 में उड़ान योजना के विस्‍तार से वहां भी विकास में तेजी आएगी।

Also Read

73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

19 Sep 2024 03:54 PM

मेरठ बदलता उत्तर प्रदेश : 73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में 27 राज्यों की पुलिस टीमों ने प्रतिभाग किया था। ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में जीतने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड पुलिस में खेलेंगे। और पढ़ें