सेमीकॉन इंडिया 2024 का हुआ शुभारंभ : पीएम मोदी और सीएम योगी कार्यक्रम में मौजूद, जानिए क्या है आज का पूरा शेड्यूल

पीएम मोदी और सीएम योगी कार्यक्रम में मौजूद, जानिए क्या है आज का पूरा शेड्यूल
UPT | सेमीकॉन इंडिया 2024 का हुआ शुभारंभ

Sep 11, 2024 13:28

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह दिन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक भविष्य के लिहाज से भी काफी अहम है।

Sep 11, 2024 13:28

Short Highlights
  • सेमीकॉन इंडिया 2024 का हुआ शुभारंभ
  • प्रधानमंत्री मोदी के हाथों हुआ शुभारंभ
  • सीएम योगी भी कार्यक्रम में मौजूद
Noida News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह दिन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक भविष्य के लिहाज से भी काफी अहम है। क्योंकि उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है। पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों इस कार्यक्रम में मौजूद हैं।

कई देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा
सेमिकॉन इंडिया 2024 में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इसमें भारत समेत अमेरिका, जापान व साउथ कोरिया जैसे देशों के दिग्गज प्रमुख हैं। भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में एक उभरता हुआ प्लेयर और उत्तर प्रदेश इस क्षेत्र में अपार संभावनाओं को संजोए हुए है। ऐसे में, आयोजन में इन्हीं फैक्टर्स पर फोकस करते हुए चिप निर्माण समेत विभिन्न उद्योगों को प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित किया जाएगा।

सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेले में से एक
सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी और सम्मेलन, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया के साथ आयोजित किया जाएगा, जो दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेले में से एक हैं। सेमीकॉन इंडिया के अब तक के विभिन्न संस्करणों में 200 से अधिक कंपनियों के 24 हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग ले चुके हैं। अन्य सभी सेमीकॉन एक्सपोजिशन की तरह, सेमीकॉन इंडिया भी व्यापक प्रदर्शनियों, सूचनाप्रद कार्यक्रमों और अद्वितीय नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा। इसमें विभिन्न देशी और विदेशी कंपनियों का आगमन होगा, जो यहां लोकल लीडर्स और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को देखेंगे, ताकि उन्हें अपने बिजनेस के विस्तार के नए अवसर मिल सकें।

55 बिलियन डॉलर से अधिक का बाजार
देश में तकनीकी विकास को आगे बढ़ाने और घरेलू मांग को पूरा करने के लिए, भारत सेमीकंडक्टर मिशन (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल) ने एएमडी, अप्लाइड मटेरियल्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसी बड़ी कंपनियों को अपने चिप क्षेत्र में निवेश करने के लिए आकर्षित किया है। भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को विकसित करने में मदद करने के लिए सेमी और मेसे मुएनचेन इंडिया, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया-ईएलसीआईएनए के साथ इस कार्यक्रम के लिए साझेदारी कर रहे हैं। अनुमान है कि इस क्षेत्र का चिप बाजार 2026 तक 55 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार भी इस क्षेत्र में संभावनाओं को देखते हुए सेमीकंडक्टर उद्योगों को आमंत्रित कर रही है।

पीएम मोदी का ये है शेड्यूल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे सफदरजंग एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से रवाना होंगे। उनका ग्रेटर नोएडा एक्सपो सेंटर में सुबह 10:20 बजे आगमन होगा, और वहां से वे 10:25 बजे हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10:30 बजे इंडिया एक्सपो सेंटर व मार्ट में आयोजित तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन करेंगे। वे ग्रेटर नोएडा में इस कार्यक्रम में लगभग डेढ़ घंटे तक उपस्थित रहेंगे और दोपहर 12:05 बजे हेलीकॉप्टर से वापस रवाना होंगे।

Also Read

मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

19 Sep 2024 10:00 AM

मेरठ Meerut Police Encounter : मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग में गोकश मेहराजुद्दीन उर्फ मेहराज पुत्र मौ. रफीक निवासी चमड़ा पैठ गली न0 31 थाना लोहियानगर मेरठ के दायें पैर में गोली लगी और पढ़ें