सेमीकॉन इंडिया 2024 का आगाज : सीएम योगी ने निवेशकों के लिए किए बड़े एलान, कहा- जबरदस्त कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश की यूएसपी

सीएम योगी ने निवेशकों के लिए किए बड़े एलान, कहा- जबरदस्त कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश की यूएसपी
UPT | सीएम योगी ने निवेशकों के लिए किए बड़े एलान

Sep 11, 2024 14:00

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से कार्यक्रम को लॉन्च किया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रेल और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और गौतम बुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा भी मौजूद रहे।

Sep 11, 2024 14:00

Noida News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से कार्यक्रम को लॉन्च किया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रेल और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और गौतम बुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा भी मौजूद रहे। ये कार्यक्रम प्रदेश के औद्योगिक भविष्य के लिहाज से काफी अहम है। सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान कहा- जब दुनिया कोरोना से लड़ रही थी, तब हम महामारी के बेहतर प्रबंधन के साथ ही सेमीकंडक्टर निर्माण की दिशा में भी प्रयास कर रहे थे।

सेमीकंडक्टर नीति की तारीफ की
सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान अपने कार्यक्रम में कहा कि कोविड -19 और वैश्विक तनाव से ग्लोबल सप्लाई चेन पर बुरा असर पड़ा था। सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री भी इससे प्रभावित हुई थी। जब दुनिया कोविड-19 से लड़ रही थी, तब भारत कोविड का बेहतर प्रबंधन करते हुए सेमीकंडक्टर के निर्माण के लिए अपनी पहल भी कर रहा था। आज देश में मोबाइल इंडस्ट्री का 50 फीसदी उत्पादन उत्तर प्रदेश में हो रहा है। यूपी डाटा सेंटर के नए हब के रूप में उभरा है। प्रदेश में सेमीकंडक्टर नीति भी लागू की गई है। कई रियायतों के साथ ये नीतियां निवेशकों के लिए आकर्षक हैं। प्रदेश में इन्वेस्टमेंट को बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं।

'यूपी की यूएसपी कानून व्यवस्था'
उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर आईटी, डाटा सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस, एरोस्पेस, इलेक्ट्रिक व्हीकल, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, एमएसएमई, टेक्सटाइल व टूरिज्म आदि से संबंधित 27 सेक्टोरियल पॉलिसीज वर्तमान में प्रदेश में लागू हैं। प्रदेश में FDI के लिए समर्पित नीति है। राज्य में 450 से अधिक सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। निवेशकों की सहायता के लिए 100 उद्यमी मित्र तैनात किए गए हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, इंफ्रास्ट्रक्चर की कनेक्टिविटी और सुदृढ़ कानून व्यवस्था आज उत्तर प्रदेश की यूएसपी है। प्रदेश में रेल और रोड का बड़ा नेटवर्क है। डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर प्रदेश से होकर गुजरते हैं। मल्टी मॉडल टर्मिनल के साथ मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब विकसित किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में जुटे कई दिग्गज
इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय रेल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद, गौतम बुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, यूपी कैबिनेट के कई मंत्री समेत सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़े कई दिग्गज मौजूद रहे।

Also Read

मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

19 Sep 2024 10:00 AM

मेरठ Meerut Police Encounter : मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग में गोकश मेहराजुद्दीन उर्फ मेहराज पुत्र मौ. रफीक निवासी चमड़ा पैठ गली न0 31 थाना लोहियानगर मेरठ के दायें पैर में गोली लगी और पढ़ें