Meerut Mela Nauchandi : 'पन्नालाल'...सूंघकर पता लगाओ कौन महिला गर्भवती है, गधे की खासियत जान हो जाएंगे हैरान

'पन्नालाल'...सूंघकर पता लगाओ कौन महिला गर्भवती है, गधे की खासियत जान हो जाएंगे हैरान
UPT | मेरठ के मेला नौचंदी में 'पन्नालाल' गधा अपने ट्रेनर के साथ शो करता हुआ।

Jul 23, 2024 10:10

पन्नालाल गधे की सूंघने की शक्ति काफी तेज है। पन्नालाल गधा सूंघकर बता देता है कि मोबाइल किसका है। कौन नहाकर आया है और कौन बिना नहाए आया है। यहां तक कि पन्नालाल गधा गर्भवती महिलाओं को भी पहचान लेता है।

Jul 23, 2024 10:10

Short Highlights
  • बिना नहाए व्यक्ति को सूंघकर लगा लेता है पता
  • मेला नौचंदी में आया गधा बना लोगों के आकर्षक का केंद्र 
  • पन्नालाल गधे देखने के लिए दूर-दूर से आ रहे लोग    
Meerut News: मेरठ के मेला नौचंदी में पन्नालाल नामक गधा इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पन्नालाल गधे की सूंघने की शक्ति काफी तेज है। पन्नालाल गधा सूंघकर बता देता है कि मोबाइल किसका है। कौन नहाकर आया है और कौन बिना नहाए आया है। यहां तक कि पन्नालाल गधा गर्भवती महिलाओं को भी पहचान लेता है। 

'पन्नालाल' नाम के गधे के कान के पास उसका प्रशिक्षक जोर से कहता
'पन्नालाल' नाम के गधे के कान के पास उसका प्रशिक्षक जोर से कहता है। आमतौर पर गधे को मूर्ख माना जाता है। लेकिन पन्ना लाल  गधा,  गधे जैसे जानवर को मूर्ख मांगने कहानी को झूठा साबित कर रहा है। 
नौचंदी मेले में आकर्षण बना यह प्रशिक्षित पन्नालाल गधा गर्भवती महिलाओं को पहचान लेता है। प्रशिक्षक बनवारी ने बताया कि यह गधा सूंघने में दक्ष है। लेकिन फेस रीडिंग से पहचान करता है।

50 साल पहले मुम्बई फिल्म नगरी में कुत्तों की सप्लाई
3गधे के मालिक बनवारी लाल के ताऊ बंगालीनाथ गोस्वामी 50 साल पहले मुम्बई फिल्म नगरी में कुत्तों की सप्लाई करते थे। मोहन स्टूडियो में शूटिंग के दौरान उनका कुत्ता राजेश खन्ना की घड़ी सूंघकर उनके पास पहुंच गया था। इस पर राजेश खन्ना बहुत खुश हुए थे। बनवारी लाल अपने परिवार के साथ आगरा में रहते हैं। मेला नौचंदी में बनवारी लाल गोस्वामी ने कुत्तों के प्रशिक्षण के अनुभव के आधार पर गधे पर इसका प्रयोग शुरू किया। सात माह का गधा खरीदकर लाए। उसका नाम 'पन्नालाल' रखा।

सुंघाकर संबंधित व्यक्ति के पास पहुंचने का प्रशिक्षण 
महीनों तक उसे 'पन्नालाल' कहते हुए रोटी के लिए बुलाते रहे। फिर गधे को वस्तु सुंघाकर संबंधित व्यक्ति के पास पहुंचने का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षक ने बताया कि मोबाइल रखने वाले व्यक्ति की गंध उसमें रहती है। इसी गंध के सहारे गधा संबंधित व्यक्ति तक पहुंचता है। पन्नालाल गधे को चेहरा पढ़ने का प्रशिक्षण दिया गया।
शो में दर्शकों के बीच वह 'पन्नालाल' से अविवाहित व्यक्ति, बिना नहा कर आए व्यक्ति, बिना टिकट आए व्यक्ति, गर्भवती महिला, डाक्टर, इंजीनियर आदि की पहचान के लिए कहते हैं तो वह दर्शकों के चेहरे को पढ़ते हुए पहचान कर संबंधित के पास पहुंच जाता है। 'पन्नालाल' ट्रेनर की आवाज भी ठीक से पहचानता है। 

Also Read

फैक्ट्री में मजदूर का पैर फिसला, भट्ठी में गिरकर जिंदा जला, मौके पर ही मौत

6 Sep 2024 11:01 PM

हापुड़ Hapur News : फैक्ट्री में मजदूर का पैर फिसला, भट्ठी में गिरकर जिंदा जला, मौके पर ही मौत

हापुड़ में एक दर्दनाक हादसे में गुरुवार रात एक मजदूर की लोहा गलाने वाली फैक्ट्री में जिंदा जलकर मौत हो गई।फैक्ट्री की भट्ठी के पास काम कर रहा था। काम के दौरान अचानक उसका पैर फिसल गया और वह लोहा गलाने वाली गर्म भट्ठी में गिर गया। और पढ़ें