उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 07, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 07, 2024 06:00

आज उपराष्ट्रपति करेंगे पूर्वी यूपी के पहले सैनिक स्कूल का लोकार्पण
अपने संसदीय कार्यकाल से देश प्रेम, राष्ट्रीय गौरव के जिस स्वप्न को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संजो रखा था, अब वह सैनिक स्कूल के रूप में पूरी तरह साकार हो गया है। गोरखपुर के खाद कारखाना परिसर में 176 करोड़ रुपये की लागत से 49 एकड़ क्षेत्रफल में पसरा यह हकीकत गोरखपुर की उपलब्धियों में स्वर्णिम अध्याय बनकर जुड़ चुका है। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से बना सैनिक स्कूल पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला और उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल सोसाइटी की तरफ से संचालित दूसरा सैनिक स्कूल है। शनिवार पूर्वाह्न साढ़े दस बजे इसका औपचारिक लोकार्पण सीएम योगी की मेजबानी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग जल्द जारी करेगा भर्ती कैलेंडर
उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (यूपीईएसएससी) की नवनियुक्त अध्यक्ष प्रो. कीर्ति पांडेय ने कार्यभार ग्रहण करते ही युवाओं के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने भर्ती परीक्षाओं के लिए कैलेंडर तैयार करने हेतु एक समिति का गठन किया है, जो लंबे समय से प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। इसके साथ ही, प्रो. पांडेय ने पूर्व में की गई समितियों की सिफारिशों को मंजूरी देते हुए उन्हें सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में आयोग के सचिव मनोज कुमार सहित 12 सदस्य और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बनारस में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी
उत्तर प्रदेश के काशी को बड़ी सौगात मिली है।  वाराणसी के लोगों को शहर में लगने वाले जाम से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। एक लंबे इंतजार के बाद वाराणसी के राजातालाब में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी बसाने पर काम शूरू हो चुका है। वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) यहां कामर्शियल एक्टिविटी के लिए ट्रांसपोर्टर को प्लॉट उपलब्ध कराएगा। साथ ही 500 फ्लैट्स भी बनाएगा।  करीब 207 एकड़ में बसने वाली इस सिटी में सभी सुविधाएं मिलेंगी। VDA ने ट्रांसपोर्ट सिटी में  प्लॉट के लिए अगले महीने अक्टूबर से नीलामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस सिटी के बस जाने के बाद बनारस को जाम और भीड़भाड़ से निजात मिलेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या से जुड़ेंगे प्रदेश के अन्य धार्मिक स्थल, एसी बसों का संचालन शुरू
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक नया कदम उठाया है। भगवान रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक एसी बसों की सुविधा शुरू की जाएगी। पहले चरण में अयोध्या से विभिन्न शहरों के लिए 20 एसी बसें चलाई जाएंगी। यह कदम श्रद्धालुओं को आरामदायक और पर्यावरण अनुकूल यातायात सुविधा प्रदान करने के लिए उठाया गया है। योगी सरकार ने अयोध्या को प्रदेश के अन्य धार्मिक स्थलों से जोड़ने के लिए एक नई पहल शुरू की है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में गुड़ से मिठास और रोजगार
गन्ने के औषधीय गुणों से भरपूर गुड़ न केवल लोगों को मिठास प्रदान करता है, बल्कि यह रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहा है। हाल ही में आयोजित फार्म टू फोर्क समिट में गन्ना अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. रसप्पा विश्वनाथ ने बताया कि उत्तर प्रदेश में गुड़ से लगभग ढाई लाख लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल रहा है। यह रोजगार गन्ना प्रसंस्करण और गुड़ निर्माण से जुड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश के गुड़ की लोकप्रियता में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का महत्वपूर्ण योगदान है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश के 57 जनपदों में खुलेंगे मॉडल स्कूल
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए "मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय" की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश के 57 जनपदों में, मंडल मुख्यालय वाले 18 जनपदों को छोड़कर, तीन वर्षों के भीतर आधुनिक और उच्च स्तरीय विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा। ये विद्यालय प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों को शिक्षा प्रदान करेंगे और प्रदेश के शिक्षा तंत्र को नई दिशा देने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होंगे। प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार, प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर एक मॉडल विद्यालय का निर्माण किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस जारी
स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए भर्ती नोटिस जारी कर दिया है। जिससे लाखों कैंडिडेट्स का लंबे समय से चल रहा इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जो कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर आपको भर्ती नोटिस और अन्य विवरण भी मिल जाएंगे। भर्ती नोटिस के जारी होने से पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार 40 से 45 हजार पदों के बीच भर्ती हो सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

बिजली कनेक्शन पाना हुआ आसान, नए नियम के तहत उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

16 Sep 2024 05:02 PM

नेशनल खुशखबरी : बिजली कनेक्शन पाना हुआ आसान, नए नियम के तहत उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। अब बिजली कनेक्शन प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। और पढ़ें