मिर्जापुर डीएम ने की कार्रवाई : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अनुपस्थित चार एमओआईसी से मांगा स्पष्टीकरण

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अनुपस्थित चार एमओआईसी से मांगा स्पष्टीकरण
UPT | अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम

Mar 12, 2024 15:06

मिर्जापुर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया...

Mar 12, 2024 15:06

Mirzapur News (Santosh Gupta) : मिर्जापुर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने अनुपस्थित चार प्रभारी चिकित्साधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग करते हुये कार्यशैली में सुधार लाने का निर्देश दिया। अनुपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारियों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अहरौरा, गुरूण्डी लालगंज एवं हलिया से स्पष्टीकरण की मांगा है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य के विभिन्न मदो में खराब प्रगति होने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी अहरौरा एवं हलिया को वहां से हटाकर किसी दूसरे एमओआईसी को तैनात करने का मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया। 

स्वास्थ्य सेवाएं व सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के निर्देश
जिलाधिकारी ने रोगी कल्याण समिति मद में प्राप्त धनराशि का सदुपयोग करते हुये सभी सीएचसी एवं पीएचसीपी पर स्वास्थ्य सेवाएं व सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान कुछ प्रभारी चिकित्साधिकारियों द्वारा बीसीपीएम की तैनाती न होने की शिकायत करने पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि जब तक बीसीपीएम की तैनाती नही होती है, तब तक ऐसे स्थान पर कम्प्यूटर आपरेटर को प्रशिक्षित करके उन स्थानो पर कार्य करने के लिए भेजा जाए। 

स्वास्थ्य योजनाओं में प्रगति कम होने पर जताई नाराजगी 
मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में जमालपुर, छानबे व पड़री में आशाओं व स्वास्थ्य कर्मियों को दिये जाने वाले प्रशिक्षण न होने पर नाराजगी व्यक्त की और तत्काल प्रशिक्षण दिलाने का निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आशाओं के मानदेय के भुगतान समय से कराने तथा जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को देय धनराशि को समय पर भुगतान कराने का निर्देश दिया। एमओआईसी गुरूसण्डी के कई स्वास्थ्य योजनाओं में प्रगति कम होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले माह प्रगति लाने का निर्देश दिया और कहा कि यदि अपेक्षित प्रगति नही आती है, तो सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान बैठक में आरसीएच पोर्टल, परिवार नियोजन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, गोल्डन कार्ड की प्रगति, बच्चों का वजन, फैमिली प्लानिंग आदि बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। तत्पश्चात यूनीसेफ तथा डब्लूएचओ के कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी।

Also Read

किरणपाल कश्यप बोले-भाजपा की सरकार में किसान, छात्र, नौजवान, अध्यापक, व्यापारी सभी परेशान

28 Sep 2024 07:17 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : किरणपाल कश्यप बोले-भाजपा की सरकार में किसान, छात्र, नौजवान, अध्यापक, व्यापारी सभी परेशान

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बेईमानी करके लोकसभा चुनाव जीता है। जनता आने वाले चुनाव में इनको बदलकर ही दम लेगा। कहा कि जो भी समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी होगा उसे जिताने का काम करें। सरकार के दिन लद चुके... और पढ़ें