मिर्जापुर न्यूज़ : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने चुनार रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवरब्रिज का किया लोकार्पण, जानें कितनी आई लागत

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने चुनार रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवरब्रिज का किया लोकार्पण, जानें कितनी आई लागत
UPT | केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल।

Mar 14, 2024 22:26

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को जिगना रेलवे स्टेशन पर ग्राम जासा बघौरा के सामने एक फुट ओवरब्रिज...

Mar 14, 2024 22:26

Short Highlights
  • 8 करोड़ रुपए की लागत से तैयार पुल
  • सीधे तौर पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाएगी : मंत्री
Mirzapur News (संतोष गुप्ता) : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने गुरुवार को जिगना रेलवे स्टेशन पर ग्राम जासा बघौरा के सामने एक फुट ओवरब्रिज का शिलान्यास और एक चुनार रेलवे स्टेशन बने फुट ओवरब्रिज का लोकार्पण किया।

भारतीय रेल के स्वरूप को बदलना
इस अवसर पर अनुप्रिया पटेल ने कहा कि भारत सरकार रेल सेवाओं और अवसंरचना के उन्नयन के लिए निरंतर प्रयासरत है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 98,015 करोड़ रुपये का कार्य प्रगति पर है। उत्तर प्रदेश को 2024-25 के बजट में 19,575 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड आवंटन मिला है। उत्तर प्रदेश के 157 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। पूरे भारत में रेल परियोजनाओं को बहुत तेज गति से पूरा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री का विजन भारतीय रेल के स्वरूप को बदलना और हमारे रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों और सिग्नलिंग को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाना है। 

8 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पुल
अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मुझे अपार प्रसन्नता है कि विकसित एवं समृद्ध भारत के संकल्प को पूरा करने एवं यात्री सुविधाओं में वृद्धि करने के उद्देश्य से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनार रेलवे स्टेशन पर 8 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 6 मीटर चौड़े और 102 मीटर लंबे नवनिर्मित पैदल यात्री उपरिगामी पुल (FOB) जनता को समर्पित किया जा रहा है। इसके साथ ही, प्रयागराज जंक्शन और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के मध्य तीसरी लाइन के निर्माण के मद्देनजर, जिगना-गैपुरा के मध्य (किलोमीटर संख्या 758/5 पर ग्राम-जासा बघौरा के सामने) 6 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 60 मीटर लंबे और 3 मीटर चौड़े एवं जिगना रेलवे स्टेशन पर 2.5 करोड़ की लागत से 40 मीटर लंबे व 3 मीटर चौड़े पैदल उपरिगामी पुलों (FOBs) का शिलान्यास किया जा रहा है। 

 देश भर के 554 रेलवे स्टेशन
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि पिछले महीने की 26 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर के 554 रेलवे स्टेशनों और 1585 रोड ओवरब्रिज अंडरपास के पुनर्विकास का लोकार्पण एवं  शिलान्यास किया गया। इन निर्माण कार्यों में मिर्ज़ापुर क्षेत्र के 2 स्टेशन, चुनार और मिर्जापुर तथा 3 रोड ओवरब्रिज अंडरपास भी शामिल थे। भारत सरकार द्वारा एफ.ओ.बी / आरओबी / आरयूबी के निर्माण पर जोर दिया गया है, जिससे यात्रियों की सुरक्षित और सुगम आवाजाही हो सके।

आसान परिवहन की सुविधा मिलेगी
अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इन फुटओवर ब्रिज के शुरू होने से सीधे तौर पर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाएगी और असामान्य ट्रेन दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी। स्थानीय ग्रामीण और किसानों को रेल पटरियों के दोनों ओर स्थित अपने खेतों को जोड़ने, उनके खेतों से कृषि उपकरणों एवं अन्न के आसान परिवहन की सुविधा मिलेगी।

ये लोग मौजूद रहे
इस अवसर पर विधायक रिंकी कोल, जिला अध्यक्ष इंजीनियर रामलौटन बिंद, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अनिल सिंह पटेल पगड़ी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महिला मंच ज्ञान शील सिंह, रेलवे विभाग से अमित कुमार, संजय कुमार गौतम, अमित कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय, सहित पूर्व जिला उपाध्यक्ष भाजपा स्वामीनाथ सिंह, भाजपा वरिष्ठ नेता राजेंद्र पाठक, जोन अध्यक्ष अवधेश पाल, मंडल अध्यक्ष भाजपा सुजीत मोदनवाल, शिवराम पांडे, निशा बिंद आदि  उपस्थित रहे।
 

Also Read

 मृतकों की आत्मा शांति के लिए निकाला गया कैंडल मार्च

5 Jul 2024 08:29 PM

मिर्जापुर हाथरस सत्संग हादसा : मृतकों की आत्मा शांति के लिए निकाला गया कैंडल मार्च

हाथरस में आयोजित सत्संग कार्यक्रम में भीड़ का शिकार बनकर मौत की आगोश में जाने वाले लोगों के श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रवादी मंच ने शुक्रवार को कैंडल मार्च निकाला... और पढ़ें