काठमांडू प्लेन क्रैश में 18 मरे : भारत में ये पांच एयरपोर्ट माने जाते हैं खतरनाक

भारत में ये पांच एयरपोर्ट माने जाते हैं खतरनाक
UPT | Most Dangerous Airports

Jul 24, 2024 15:34

दुनिया भर में कई ऐसे एयरपोर्ट हैं जहां प्लेन उतारने में पायलट को नानी याद आ जाती है। इनमें टेबलटॉप रनवे भी शामिल हैं...

Jul 24, 2024 15:34

Most Dangerous Airports : नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक प्लेन क्रैश हो गया है। दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि पायलट गंभीर रूप से घायल है।यह घटना त्रिभुवन एयरपोर्ट पर हुई, जो खतरनाक रनवे के लिए जाना जाता है। दरअसल, प्लेन रनवे के दक्षिणी छोर से टेकऑफ कर रहा था। अचानक से इसमें झटका लगा और आग लग गई। इसके बाद यह रनवे के पूर्वी हिस्से में बुद्धा एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच एक गड्ढे में गिर गया। दुनिया भर में कई ऐसे एयरपोर्ट हैं जहां प्लेन उतारने में पायलट को नानी याद आ जाती है। इनमें टेबलटॉप रनवे भी शामिल हैं, जो आमतौर पर किसी पठार या पहाड़ी पर होता है। इस रनवे के एक या दोनों तरफ गहरी खाई होती है। टेबलटॉप रनवे पर प्लेन लैंड कराना काफी कठिन होता है। दुनियाभर में ऐसे कई टेबलटॉप एयरपोर्ट रनवे हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे एयरपोर्ट रनवे के बारे में बताएंगे, जो खतरनाक माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें : नेमप्लेट विवाद के बीच सुकून की खबर : यहां मुस्लिम के चबूतरे पर बैठ थकान उतारते हैं कांवड़िये, रास्ते के दोनों ओर गांव में डालते हैं चारपाइयां

पहले नंबर पर है लेंगपुई एयरपोर्ट
मिजोरम में दूसरे विश्व युद्ध से पहले बना एक एयरपोर्ट है, जिसका नाम लेंगपुई एयरपोर्ट (Lengpui Airport) है। यह एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है, जो एक पठार पर स्थित है और दोनों ओर घाटियों से घिरा हुआ है। इस एयरपोर्ट रनवे के नीचे पानी की धाराएं बहती हैं। बारिश के समय यह एयरपोर्ट काफी जोखिम भरा हो जाता है। इस एयरपोर्ट का रनवे पठार पर बना हुआ है। 2500 मीटर लंबा रनवे इस एयरपोर्ट की एक प्रमुख विशेषता है। इसकी भौगोलिक स्थिति और मौसम संबंधी चुनौतियों के कारण, यह एयरपोर्ट विशेष ध्यान और कौशल की मांग करता है, खासकर बारिश के मौसम में। 



दूसरे नंबर पर है लेह एयरपोर्ट
जम्मू-कश्मीर के लेह एयरपोर्ट का नाम कुशोल बाकुला रिमपोची एयरपोर्ट (Kushol Bakula Rimpochee Airport) है। यह एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। समुद्र तल से 3259 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह दुनिया के सबसे ऊंचे वाणिज्यिक हवाई अड्डों में से एक है।इस एयरपोर्ट पर प्लेन को उतारना काफी कठिन है। इस एयरपोर्ट रनवे के चारों तरफ पहाड़ और बर्फ देखने को मिलती है। 

तीसरे नबंर पर है मैंगलोर एयरपोर्ट
मैंगलोर एयरपोर्ट (Mangalore Airport) भी एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। मई 2010 में यहां एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। एयर इंडिया का एक विमान रनवे से आगे निकल गया और पहाड़ी से नीचे गिरकर आग की लपटों में घिर गया। इस त्रासदी में 166 यात्रियों में से केवल 8 ही बच पाए। जांच में पायलट की गलती को दुर्घटना का मुख्य कारण माना गया। 

ये भी पढ़ें : बजट में इंटर्नशिप योजना का एलान : देश की टॉप कंपनियां देंगी प्रशिक्षण, लेकिन ये शर्तें पूरी करने वाले युवा ही होंगे पात्र

चौथे नबंर पर है कोझिकोड एयरपोर्ट
केरल में भी एक काफी जोखिमभरा एयरपोर्ट है। इसका नाम कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) है। यह भी एक टेबलटॉप एयरपोर्ट रनवे है। यह एयरपोर्ट एक बड़ी विमान दुर्घटना का गवाह रहा है। एक दुबई से आ रहे एयर इंडिया के विमान की लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसलकर दो टुकड़ों में विभाजित हो गया। इस भीषण हादसे में अनेक यात्रियों की जान चली गई।

पांचवे नबंर पर है गग्गल एयरपोर्ट
गग्गल एयरपोर्ट (Gaggal Airport) का रनवे भी एक खतरनाक एयरपोर्ट रनवे है। गग्गल एयरपोर्ट हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में है। 1200 एकड़ में फैला यह हवाई अड्डा समुद्र तल से 2492 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।  इस रनवे पर विमान की लैंडिंग के समय पायलट को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

18 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें