SSC GD 2025 : एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस जारी, 39 हजार से अधिक पदों के लिए होगा आवेदन

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस जारी, 39 हजार से अधिक पदों के लिए होगा आवेदन
UPT | एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिस जारी

Sep 06, 2024 11:24

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए भर्ती नोटिस जारी कर दिया है। जिससे लाखों कैंडिडेट्स का लंबे समय से चल रहा इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया...

Sep 06, 2024 11:24

New Delhi News : स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए भर्ती नोटिस जारी कर दिया है। जिससे लाखों कैंडिडेट्स का लंबे समय से चल रहा इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जो कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर आपको भर्ती नोटिस और अन्य विवरण भी मिल जाएंगे।


कितने पदों पर होगी भर्ती
भर्ती नोटिस के जारी होने से पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार 40 से 45 हजार पदों के बीच भर्ती हो सकती है। लेकिन एसएससी की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के तहत कुल 39,481 पदों पर भर्ती की जाएगी। यह पद विभिन्न सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज और पैरामिलिट्री ऑर्गेनाइजेशंस के लिए होंगे।

जानिए सभी जरूरी तारीख
आवेदन की प्रक्रिया 5 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है। जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर 2024 होगी। आवेदन पत्र में सुधार के लिए विंडो 5 नवंबर 2024 को खुलेगी, और सुधार की अंतिम तारीख 7 नवंबर 2024 है। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम जनवरी 2025 में शुरू होगा और फरवरी 2025 तक चलेगा। परीक्षा की पक्की तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी, इसलिए कैंडिडेट्स को एसएससी की वेबसाइट पर नजर रखनी होगी।

आवेदन की पात्रता
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। जो कैंडिडेट्स इस साल 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं, वे इस बार आवेदन नहीं कर सकते। केवल वे उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिनके पास 10वीं की मार्कशीट पहले से हो। उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। उम्र की गणना परीक्षा की तिथि के अनुसार की जाएगी और इसमें सामान्य छूट नियम लागू होंगे।

जानिए क्या है चयन प्रक्रिया
पहले चरण में एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा सामान्य ज्ञान, गणित, और बुद्धिमत्ता से संबंधित प्रश्नों पर आधारित होगी। लिखित परीक्षा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) में भाग लेना होगा। इसमें शारीरिक क्षमता की विभिन्न जांच की जाएंगी, जैसे कि दौड़, चिन्न-अप्स, और अन्य शारीरिक परीक्षण। फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद, उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। इसमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। सभी परीक्षणों और मेडिकल टेस्ट को पास करने के बाद, उम्मीदवारों के दस्तावेज़ों की जांच की जाएगी। इसके तहत, उनके शैक्षिक प्रमाण पत्र, उम्र प्रमाण पत्र, और अन्य जरूरी दस्तावेजों की सत्यता की जांच की जाएगी।

Also Read

वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

18 Sep 2024 06:29 PM

लखनऊ यूपी@7 : वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। सरकार अगले सत्र में इसके लिए बिल लेकर आएगी। वहीं कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की मौजूदा कानून-व्यवस्था व पुलिस उत्पीड़न और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेत... और पढ़ें