उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 17, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 17, 2024 06:00

यूपी में दिव्यांग कर्मचारियों को तबादले से राहत
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिव्यांग कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार की नई स्थानांतरण नीति 2024-25 के तहत दिव्यांग कर्मचारी या जिनके परिवार के सदस्य 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता से प्रभावित हैं, अब सामान्य स्थानांतरण से मुक्त रहेंगे। इन कर्मचारियों का स्थानांतरण केवल गंभीर शिकायतों या विशेष परिस्थितियों में ही किया जाएगा। इसके अलावा, दिव्यांग कर्मचारी के अनुरोध पर और पद की उपलब्धता के आधार पर उन्हें उनके गृह जनपद में तैनात करने पर भी विचार किया जा सकता है। लोकसभा चुनावों के बाद पहली कैबिनेट बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई है। नई स्थानांतरण नीति के तहत विशेष परिस्थितियों में स्थानांतरण के लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में बढ़ी घर खरीदने की चाहत
उत्तर प्रदेश समेत देशभर के रियल एस्टेट मार्केट में एक बार फिर तेजी दिखाई दे रही है। पिछले एक-डेढ़ साल में रियल एस्टेट मार्केट में अचानक से खरीद-फरोख्त बढ़ गई है और इसका ग्राफ लगातार आगे बढ़ रहा है। हालांकि नए प्रोजेक्टों का लॉन्च होना अभी भी धीमा है, मगर रीसेल मार्केट के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा पिछले पांच साल में प्रीमियम रियल एस्टेट के लिए आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। यहां अब एक करोड़ रुपये से अधिक की कीमत वाली परियोजनाएं ज्यादा लोकप्रिय हो रही हैं। संपत्ति परामर्श कंपनी जेएलएल की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा में पिछले साल 24,944 करोड़ रुपये के 14,822 फ्लैट बेचे गए थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब घर का नक्शा पास कराना होगा और महंगा
गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) से घर का नक्शा पास कराना अब और महंगा हो जाएगा। दरअसल, सभी शुल्कों के अलावा विकास प्राधिकरण द्वारा अब नया शुल्क भी लिया जाएगा। जिसका नाम उपयोग प्रभावी शुल्क है। दर निर्धारण के बाद नक्शा पास कराने वालों को शपथ पत्र देना होगा कि दर तय होने के बाद अवशेष धनराशि जमा करेंगे। उत्तर प्रदेश नगर योजना एवं विकास अधिनियम-2023 का अनुपालन करने को लेकर गोरखपुर के साथ अन्य प्राधिकरणों को शासन द्वारा पत्र भेजा गया है। शासन द्वारा ही दर का निर्धारण किया जा रहा है। जब तक दर निर्धारित नहीं होती तब तक  शुल्क नहीं लिया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब महिलाओं को थाने के चक्कर लगाने से मिलेगी राहत
अब महिलाओं को बढ़ते अपराध जैसे रेप, सेक्सुअल असॉर्ट या छेड़छाड़ की शिकायत कराने के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बल्कि वो पुलिस की राष्ट्रीय, राज्य  की शिकायत पोर्टल यूपी कॉप पर ITSSO पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इससे उन्हें दो माह के भीतर ही इंसाफ मिलेगा। दरअसल, कानपुर कमिश्नरेट में यौन अपराधों की जांच करने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम पोर्टल शुरू किया गया है। जिसमें महिलाएं छेड़छाड़ से लेकर रेप और घरेलू हिंसा की शिकायत कर सकती हैं। आईटीएसएसओ एक ऑनलाइन मॉड्यूल है जो कि नेशनल, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और पुलिस स्टेशन के यूपी कॉप में मौजूद है। इससे महिला संबंधी अपराधों की माइक्रो लेवल पर मॉनीटरिंग होती है। इसकी खास बात यह है कि इसमें पुलिस को दो माह के भीतर ही जांच की रिपोर्ट लगानी होती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

काशी विश्वनाथ की तरह सारनाथ कॉरिडोर संवरेगा
वाराणसी में स्थित काशी, गंगा के तट पर बसी सबसे पौराणिक नगरी है। जो कि धर्म और आस्था के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत को सहेजने के अलावा विकास की ओर अग्रसर है। ये काशी में हो रहे विकास का एक उदाहरण ही है कि बाबा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद से न सिर्फ उसकी खूबसूरती में बढ़ावा देखने को मिला है बल्कि यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा और रोजगार व कमाई के अवसरों में भी बढ़त देखने को मिली है। अब विकास की इसी गति को रफ्तार देते हुए भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में कॉरिडोर यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है। बता दें कि सारनाथ काशी का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे भगवान बुद्ध की तपस्थली के रूप में जाना जाता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे की यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी
रेलवे के दैनिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें एक बार फिर पैसेंजर ट्रेनों से सफर करने को मिल सकता है। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इससे दैनिक यात्रियों को महंगे किराये से बड़ी राहत मिलेगी। कोरोना संक्रमण काल से पहले पैसेंजर, मेमू आदि ट्रेनों को नियमित तौर पर चलाया जाता था। कोरोना के दौरान ये सभी ट्रेनें निरस्त कर दी गईं और बाद में जब इनका संचालन शुरू किया तो इन्हें स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में रख दिया गया। तभी से दैनिक यात्री महंंगे रेल टिकट की मार झेलने को मजबूर हैं। अब उन्हें राहत मिल सकती है। बताया जा रहा है कि एक जुलाई से स्पेशल ट्रेन के नंबर बदलकर इन्हें पहले की तरह पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास मिलेंगे 6000 सस्ते प्लॉट
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) प्लाट स्कीम (YEIDA Plot Scheme 2024) लाने जा रहा है। जिसमें करीब 6000 प्लाट सस्ते में बेचने की तैयारी चल रही है। इसके लिए जून या फिर जुलाई में इस योजना की घोषणा की जा सकती है। दरअसल, इस स्कीम की परियोजना चुनाव से पहले हुई थी। आचार संहिता के चलते रुकी हुई थी। अब जून या फिर जुलाई में यह स्कीम लांच होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो इस योजना की तैयारी यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) कर रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

ध्वनि मत से लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला, पीएम मोदी और राहुल गांधी आसन तक लेकर पहुंचे

26 Jun 2024 11:27 AM

नेशनल 18th Lok Sabha : ध्वनि मत से लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला, पीएम मोदी और राहुल गांधी आसन तक लेकर पहुंचे

बिरला को ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर चुना गया। जिसके बाद पीएम मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी उन्हें आसन तक लेकर पहुंचे। और पढ़ें