उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 22, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 22, 2024 06:00

देश में एंटी पेपर लीक कानून लागू
पेपर लीक को लेकर इस साल फरवरी में पारित हुआ कानून लागू हो गया है। सरकार ने कानून की अधिसूचना जारी कर दी है। एंटी पेपर लीक कानून के लागू होने के बाद सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने पर तीन से पांच साल की सजा और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा। अब परीक्षाओं में नकल पर रोकथाम के लिए न्यूनतम तीन साल से पांच साल तक के कारावास और इस तरह के संगठित अपराध में शामिल लोगों को पांच से लेकर दस साल तक की जेल की सजा का प्रावधान होगा। प्रस्तावित कानून में न्यूनतम एक करोड़ रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा भी रद्द
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। यह परीक्षा 25 जून से 27 जून के बीच होनी थी। एजेंसी ने इसके पीछे लॉजिस्टिक के मुद्दे को वजह बताया है। एनटीए ने कहा कि कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों और संचालन से जुड़े मुद्दों के कारण इस परीक्षा को स्थगित किया जा रहा है। परीक्षा का संशोधित शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के जरिए जारी किया जाएगा। संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा जून-2024 जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आंसर-की जारी
उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी 23 जून तक इस पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। प्रति प्रश्न आपत्ति दर्ज कराने के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाकर आंसर-की देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 13 से 20 जून के बीच आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 150 मिनट का समय और इसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्तियां 23 जून तक दर्ज कराई जा सकती हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा 27 जून से होगी शुरू
गोरखपुर यूनिवर्सिटी (DDU) में सेशन 2024-25 में ग्रेजुएशन (Graduation) और पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) में दाखिला के लिए परीक्षाएं 27 जून शुरू होंगी। यह परीक्षाएं 12 दिन यानी आठ जुलाई तक चलेंगी। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले परिक्षार्थी 22 जून की शाम 6 बजे से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। शोध पात्रता परीक्षा के लिए तिथि अगले सप्ताह जारी होगी। एडमिशन सेल के निदेशक प्रो. हर्ष सिन्हा ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा एयरपोर्ट के विमानों की उड़ान में विलंब
लखनऊ में नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की प्रगति को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की गई। जहां नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) की 20वीं बोर्ड बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की। हालांकि, इस बैठक में ट्रायल रन को लेकर कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई, जिससे एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान में देरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि एयरपोर्ट से सितंबर में उड़ान प्रस्तावित हैं। यमुना प्राधिकरण और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने इस बैठक के दौरान, बोर्ड के सामने एयरपोर्ट के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पेश की। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ से पहले स्मार्ट होंगे ढाबे और रेस्टोरेंट
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आगामी महाकुंभ मेले को एक अभूतपूर्व स्तर पर आयोजित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, राज्य सरकार इस आध्यात्मिक महोत्सव को भव्य, दिव्य और आधुनिक स्वरूप प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है। इस दौरान  मुख्य मार्गों पर स्थित ढाबों, रेस्तरां और होटलों को उन्नत करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए योगी सरकार उन्हे सब्सिडी दे रही है। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि  प्रयागराज शहर में पर्यटन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा हुई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फ्लाईबिग एयरलाइन की नई पहल
फ्लाईबिग ने उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है, जिसमें वे लखनऊ से चार प्रमुख गंतव्यों - आजमगढ़, अलीगढ़, चित्रकूट और श्रावस्ती - के बीच नई उड़ान सेवाएं लांच कर रहे हैं। इन मार्गों पर यात्रा का किराया 999 रुपये से शुरू होता है, जो यात्रियों को सुलभता और समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है। साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा देता है। बता दें कि ये पहल मोदी सरकार के नागरिक विमानन क्षेत्र पर मुख्य रूप से  जोर देने के अनुरूप है, जिसके अंतर्गत पिछले 9 सालों में 75 हवाई अड्डों का विकास किया गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें