उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 25, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 25, 2024 06:00

यूपी पर्यटन को पंख लगाने की कवायद
यूपी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने के बाद होटलों की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है। प्रदेश सरकार की कोशिश है कि देश विदेश से आने वाले हर पर्यटक को प्रदेश में ठहरने का उचित साधन मिले, जिससे वह अपने अच्छे अनुभव लेकर वापस जाए। पर्यटकों का अच्छा फीडबैक आने वाले समय में इनकी संख्या में और इजाफा करने में मददगार साबित होगा। प्रदेश सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 2023 में 48 करोड़ से अधिक देशी-विदेशी पर्यटक यूपी आए थे। यह संख्या वर्ष 2022 से 50 प्रतिशत से भी अधिक है। यूपी में धार्मिक पर्यटन में भी इजाफा हुआ है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आध्यात्मिक सर्किट का होगा विकास
उत्तर प्रदेश सरकार का राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष फोकस है। इसके लिए 12 मेगा टूरिज्म सर्किट्स का विकास जारी है। इसी क्रम में आध्यात्मिक सर्किट में पर्यटन विकास को लेकर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के सर्वे व टूरिस्ट गैप एनालिसिस प्रक्रियाओं को पूरा कराया जाएगा। खास बात है कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यूपी टूरिज्म पॉलिसी डॉक्यूमेंट 2022 के अनुसार 7 एस पर आधारित मानकों को मुख्यतः ध्यान में रखा जाएगा। जिसमें सूचना, स्वागत, सुविधा, सुरक्षा, स्वच्छता, संरचना व सहयोग प्रमुख हैं। उत्तर प्रदेश ने पिछले कुछ वर्षों पर्यटन के लिहाज से काफी तरक्की की है और आज वह देश के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शुमार है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक जुलाई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं
इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) ने एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम और अन्य पीजीएटी-1 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक और दो जुलाई को प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया है। इन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र https://aupravesh2024.cbtexam.in वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। एलएलबी और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा एक जुलाई को पहली शिफ्ट में और एमकॉम की प्रवेश परीक्षा दूसरी शिफ्ट में, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, पीजी के अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी)-1 का आयोजन दो जुलाई को पहली शिफ्ट में, ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शिक्षकों के तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
उत्तर प्रदेश में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय इंटर कॉलेजों में कार्यरत सहायक अध्यापक और प्रवक्ताओं का तबादला ऑनलाइन होगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तारीख 26 जून है। शिक्षकों को इसके लिए मानव संपदा पोर्टल https://www.ehrms.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि शिक्षकों की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल जारी की गई है। कोई भी शिक्षक सुबह 10 बजे से शाम पांच तक हेल्पलाइन नंबर 8317054632, 8332870905 पर फोन कॉल या व्हाट्सएप कर सकता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बीएचयू में 30 जून तक चलेगी पीजी के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया
काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में परास्नातक के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक संपन्न हो जाएगी। इसके जरिए लगभग 3500 सीटों पर छात्रों का प्रवेश होगा। इसके बाद स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि सीयूईटी के रिजल्ट्स 30 जून तक घोषित किए जा सकते हैं, इसे लेकर विश्वविद्यालय की केंद्रीय प्रवेश समिति (सीएसी) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तैयारी शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन के लिए अगले सप्ताह समर्थ पोर्टल खोलने की तैयारी हो रही है। इससे पहले पीजी की दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विशेष सिक्योरिटी फीचर्स के साथ जल्द ऑनलाइन उपलब्ध होंगे ई-स्टाम्प
योगी सरकार ई-स्टाम्प को और अधिक सुरक्षित बनाने की तैयारियों में हैं। स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग ने इसके लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शुरुआत में कम मूल्य के ई-स्टाम्प के जरिए इस सुविधा का लाभ जनता को दिया जायेगा। इन ई-स्टाम्प को आधार कार्ड से जोड़ कर ऑनलाइन सत्यापन के बाद पर्सनलाइज्ड किया जा सकेगा, जिसे आधार कार्ड धारक के द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति के प्रयोग के लिए प्राप्त किया जा सकेगा। इससे नकली स्टाम्प के डर से पूरी तरह से मुक्ति मिलेगी। विभाग ने ई-स्टाम्प के नए प्रारूप की डिजाइन भी फाइनल कर ली है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें