उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 06, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 06, 2024 06:00

इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप देगा 25 हजार लोगों को रोजगार
ग्रेटर नोएडा में 'इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप' के विकास के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। इस टाउनशिप में 6,807 करोड़ रुपए का निवेश आने की उम्मीद है। इसके अलावा इसमें 25,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह टाउनशिप ग्रेटर नोएडा के परी चौक से 11 किलोमीटर और नोएडा मुख्य शहर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुल 747.50 एकड़ क्षेत्र में फैली इस परियोजना में 332.52 एकड़ औद्योगिक, 72.86 एकड़ आवासीय, और 38.15 एकड़ वाणिज्यिक उपयोग के लिए निर्धारित है। शेष क्षेत्र को सड़कों, साइकिल ट्रैक, प्रशासनिक भवनों और हरित क्षेत्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है। अब यह परीक्षा 11 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। नई तारीख की घोषणा संबंधित अधिकारिक समीक्षा और प्रोटोकॉल के बाद की गई है। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी, जिसमें समय सामान्य प्रतियोगिता के अनुसार विभाजित किया जाएगा। इस तारीख के आधार पर उम्मीदवारों को अपनी तैयारियों को अनुकूलित करने के लिए समय रहेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एकेटीयू : बीटेक-एमबीए छात्रों को नौकरी पाने का सुनहरा मौका
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के बीटेक और एमबीए के छात्र आधार हाउसिंग फाइनेंस में नौकरी पा सकते हैं। कंपनी कैंपस प्लेसमेंट कराने जा रही है। जिसमें शामिल होने के लिए छात्रों को 6 जुलाई तक पंजीकरण कराना होगा। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग की ओर से आयोजित कैंपस प्लेसमेंट में चयनित छात्रों को आकर्षक पैकेज देगी। कुलपति प्रोफेसर जेपी पाण्डेय ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट के लिए साक्षात्कार का आयोजन सात जुलाई को किया जा रहा है। इसमें  2023-24 और 2024 बैच के पास आउट छात्र हिस्सा ले सकते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

काशी में बनेंगे 11 फाइव स्टार होटल
काशी जो अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए विश्व प्रसिद्ध है, अब अपने पर्यटन ढांचे को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। काशी भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को अब ठहरने के लिए असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। पर्यटकों की समस्या को देखते हुए 800 करोड़ की लागत से 11 फाइव स्टार होटल खोलने की तैयारी है। यह कदम शहर में बढ़ते पर्यटक आगमन और उनकी आवास संबंधी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। जानकारी के मुताबिक ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में एमओयू के मुताबिक 449 करोड़ के निवेश से चार होटलों का निर्माण शुरू करा दिया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की सड़क सुरक्षा में बड़ा सुधार
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सड़क सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। शहर की सड़कों पर 36 अवैध कट को एक सप्ताह के भीतर बंद कर दिया जाएगा, इस निर्णय को मेरठ के मंडलायुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लिया है। अधिकारियों का मानना है कि इस कदम से न केवल सड़क सुरक्षा में सुधार होगा, बल्कि यातायात प्रवाह भी बेहतर होगा। एआरटीओ प्रवर्तन के अध्यक्ष डॉ. उदित नारायण पांडे ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडलायुक्त मेरठ ने बैठक की। उनके सामने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने जिले में 36 अवैध कट की लिस्ट प्रस्तुत की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए कॉल लेटर जारी
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्डलाइफ गार्ड 2019 भर्ती के दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया 11 से 26 जुलाई तक दो शिफ्टों में पूरी की जाएगी। यूपीएसएसएससी ने फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्डलाइफ गार्ड 2019 भर्ती के दस्तावेज सत्यापन चरण के लिए चयनित उम्मीदवारों के कॉल लेटर वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। चयनित छात्र आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in. पर जाकर अपना कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, तृतीय तल, पिकप भवन, विभूति खंड गोमती नगर लखनऊ स्थित कार्यालय में किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMS) 2024 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सीएमएस 2024 के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर, पंजीकरण आईडी, जन्म तिथि और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। संघीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 (सीएमएस) की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूको बैंक में बंपर भर्ती
बैंक में नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। यूको बैंक में 544 पदों पर भर्ती होगी। उत्तर प्रदेश में 47 पद और सबसे ज्यादा पंश्चिम बंगाल में 85 पद भरे जायेंगे। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जुलाई, 2024 है। ये पद अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के लिए हैं और अनुबंध के आधार पर हैं। आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट ucobank.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे। चयन होने पर पर नियुक्ति राज्यवार होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, हथियारों का बड़ा जखीरा भी पकड़ा गया

4 Oct 2024 08:25 PM

नेशनल छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन : मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, हथियारों का बड़ा जखीरा भी पकड़ा गया

छत्तीसगढ़ के बस्तर में शुक्रवार को सुरक्षाकर्मियों ने एक बड़ा ऑपरेशन चलाया, जिसमें 30 नक्सलियों को मार गिराया गया। यह एनकाउंटर नारायणपुर-दंतेवाड़ा अंतर-जिला सीमा पर स्थित अभुजमाड़ के थुलथुली और नेंदुर गांवों के बीच घने जंगल में हुआ। और पढ़ें