उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 16, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 16, 2024 06:00

कानपुर में जमीनों के नए सर्किल रेट की लिस्ट जारी
यूपी के कानपुर में जमीनों के नए सर्किल रेट की सूची जारी कर दी गई है। हर किसी का अपना आशियाना बनाने का सपना होता है। कानपुर में घर बनाने का सपना देखने वालों को जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी। जमीनों की सर्किल रेट की नई दरें अगस्त महीने से लागू होंगी। आगामी 28 जुलाई तक बढ़े हुए सर्किल रेट पर आपत्ति मांगी गई है। आप को बता दें कि शून्य से 18 मीटर तक चौड़ी सड़क को तीन भागों में विभाजित कर सर्किल रेट का निर्धारण किया गया है। यदि नए सर्किल रेट की बात की जाए तो कानपुर में सबसे मंहगी जमीनें सिविल लाइंस, जनरलगंज, बिरहाना रोड, मालरोड की हो गईं हैं। यहां पर 19,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर तक की जमीनों में बढ़ोतरी की गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा सबसे बड़ा तोहफा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेस-वे अब पूरा होने के करीब है। यह एक्सप्रेस-वे किसी एक राज्य में बनने वाला दूसरा सबसे लंबा होगा। मेरठ के बिजौली से प्रयागराज के जूडापुर दांदू तक 594 किमी लंबा यह मार्ग पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा, जिससे दोनों क्षेत्रों के बीच की दूरी और यात्रा समय कम होगा। योगी सरकार का लक्ष्य है कि महाकुंभ 2025 से पहले, दिसंबर 2024 तक इसके मुख्य कैरिज वे का निर्माण पूरा कर लिया जाए। यह परियोजना उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी और राज्य के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ में लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान
महाकुंभ 2025 के मद्देनज़र ट्रैफिक प्लान के तहत प्रयागराज की कमिश्नरेट पुलिस श्रद्धालुओं और शहरवासियों को सुलभ यातायात देने के लिए एक और प्लान पर काम कर रही है। इसके लिए आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद ली जाएगी। ये AI CCTV कैमरे प्रयागराज के बॉर्डर के टोल प्लाजा पर लगाए जाएंगे, जो दूसरे प्रदेशों और शहरों को प्रयागराज जिले से जोड़ते हैं। इस AI कैमरे से ये फायदा होगा कि शहर में टोल पर वाहनों की स्कैनिग हो जाएगी और वाहनों की गिनती कैमरे से कनेक्ट कम्प्यूटर में होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के 84% से अधिक ग्रामीण घरों में नल से पहुंच रहा जल
उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की प्रगति की स्थिति पर केंद्र सरकार ने योगी सरकार की तारीफ की है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने सोमवार (15 जुलाई) को नई दिल्ली में यूपी में जल जीवन मिशन की प्रगति का जायजा लिया। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने उत्तर प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि हर घर में नल से पानी पहुंचाने की मुहिम को यूपी ने शानदार तरीके से अंजाम दिया है। अब बारी है लोगों को जागरूक करने की। ग्रामीणों को इस बात के लिए जागरूक किया जाना चाहिए कि पानी की एक-एक बूंद बेहद अनमोल है। इसका संरक्षण जरूरी है। उन्होंने यूपी को इसके लिए अलग से अभियान चलाने को कहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रामीण डाक सेवक में नौकरी का सुनहरा मौका
भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए विग्यप्ति निकाली है। यह भर्ती अधिसूचना उन सभी 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए है जिन्हें सरकारी नौकरी की तलाश है। इस भर्ती के तहत कुल 44228 पदों को भरने का प्लान बनाया गया है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से शुरू हो चुकी है और आवेदनकर्ताओं को अधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर अपना आवेदन दर्ज करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 08 अगस्त, 2024 निर्धारित की गई है। इस भर्ती अभियान के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के रूप में शाखा पोस्टमास्टर (BPM) और सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM)/डाक सेवक के पदों पर भर्ती की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में रेल यात्रियों को राहत
पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। रेलवे प्रशासन ने छह जोड़ी ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का फैसला किया है। इस व्यवस्था के तहत, विभिन्न ट्रेनों में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी और स्लीपर क्लास के एक-एक कोच कम किए जाएंगे, जिनकी जगह जनरल कोच जोड़े जाएंगे। यह कदम आम यात्रियों के लिए अधिक सीटें उपलब्ध कराने के लिए उठाया जा रहा है। वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कामायनी एक्सप्रेस में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 15 नवंबर और बलिया से 17 नवंबर से एक अतिरिक्त जनरल कोच जोड़ा जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसानों की आय में वृद्धि करेगी योगी सरकार
योगी सरकार पर्यावरण संरक्षण और किसानों की आय बढ़ाने के दोहरे लक्ष्य को साधने में जुटी है। एक ओर 20 जुलाई को 36.50 करोड़ पौधों का रोपण कर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है, वहीं दूसरी ओर कार्बन फाइनेंस के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि का प्रयास किया जा रहा है। भारत सरकार के 2070 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, किसानों को तेजी से बढ़ने वाले पौधों जैसे पापुलर, मीलिया डूबिया और सेमल के रोपण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत, प्रत्येक पांच वर्ष में प्रति कार्बन क्रेडिट छह अमेरिकी डॉलर की दर से खरीद की जाएगी। इससे न केवल पर्यावरण को लाभ होगा, बल्कि किसानों को अतिरिक्त आय का स्रोत भी मिलेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सलेमपुर में सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी करेगी निवेश
हाथरस का नाम अब सौर ऊर्जा के क्षेत्र में चमकने वाला है। इसके साथ ही हाथरस की आर्थिक और औद्योगिक स्थिति में भी इससे बड़ा बदलाव आएगा। दरअसल हाथरस के सलेमपुर में सोलर पैनल बनाने वाली अवादा कंपनी 11400 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है। कंपनी ने उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू साइन कर लिया है। निवेश संबंधित प्रक्रिया को यूपीसीडा आगे बढ़ाएगा। निवेशक ने 100 एकड़ भूमि यूपीसीडा से मांगी है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट सहित अब तक के हुए निवेश में अलीगढ़ और हाथरस में सबसे बड़ा निवेश है। नोएडा की अवादा कंपनी सोलर पैनल बनाने का काम करती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

दिल्ली-NCR की सड़कों पर नहीं दिखेंगे ऑटो-टैक्सी, दो दिन की हड़ताल पर बैठें ड्राइवर

22 Aug 2024 10:11 AM

नेशनल Auto Taxi Strike : दिल्ली-NCR की सड़कों पर नहीं दिखेंगे ऑटो-टैक्सी, दो दिन की हड़ताल पर बैठें ड्राइवर

अगर आप एनसीआर में आज बृहस्पतिवार और कल शुक्रवार को किसी जरूरी काम है तो घर से ही पूरी तैयारी के साथ निकले। दरअसल एनसीआर के प्रमुख ऑटो और टैक्सी चालक संगठनों ने 22... और पढ़ें