उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 17, 2024 03:24

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 17, 2024 03:24

यूपी बनने जा रहा है ऊर्जा क्षेत्र का हब
उत्तर प्रदेश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर और शक्तिशाली बनाने के लिए योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। सरकार ने सोनभद्र, चंदौली और मीरजापुर को पंप स्टोरेज प्लांट्स का प्रमुख हब बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं। इस योजना के तहत कुल 6 पंप स्टोरेज प्लांट्स की स्थापना की जाएगी, जिससे प्रदेश की ऊर्जा उत्पादन क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। योगी सरकार की दृष्टि के अनुसार, पंप स्टोरेज प्लांट्स का उद्देश्य प्रदेश में ऊर्जा उत्पादन और वितरण को सुदृढ़ करना है। इनमें से मीरजापुर में 4 पंप स्टोरेज प्लांट्स स्थापित किए जाएंगे, जबकि सोनभद्र और चंदौली में भी पंप स्टोरेज प्लांट्स की स्थापना होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में बसाया जाएगा नया शहर, मास्टर प्लान को मिली मंजूरी
ग्रेटर नोएडा के मास्टर प्लान को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रेटर नोएडा फेस 2 के मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत कुल 55,970 हेक्टेयर भूमि पर ग्रेटर नोएडा फेस 2 का विकास किया जाएगा, जो गौतम बुद्ध नगर से लेकर बुलंदशहर के गुलवथी तक फैलेगा। इस मास्टर प्लान में गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़ और धौलाना के 144 गांवों को शामिल किया गया है। इसके लिए प्राधिकरण ने एक विशेष योजना तैयार की है जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस मास्टर प्लान की प्रमुख विशेषताओं में से एक है कि कुल भूमि का 17.40 प्रतिशत हिस्सा आवासीय परियोजनाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अलीगढ़ और पलवल के बीच शुरू होगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण 
अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल तक एक नई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना का निर्माण शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नया एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे से और पलवल में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इसके निर्माण से नोएडा और गुरुग्राम के बीच यात्रा करना और भी सरल हो जाएगा और खैर तथा जट्टारी में लगने वाले जाम से वाहन चालकों को राहत मिलेगी। यह फोरलेन एक्सप्रेसवे 32 किलोमीटर लंबा होगा और इसकी लागत लगभग 2300 करोड़ रुपये होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी वितरित करेंगे 50,000 करोड़ का ऋण, हस्तशिल्पियों को मिलेगा विशेष सम्मान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की पारंपरिक कलाओं और हस्तशिल्प को प्रोत्साहन देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम योगी हस्तशिल्पियों और कारीगरों के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान, ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) और माटीकला योजनाओं के अंतर्गत टूलकिट वितरण करेंगे। इसके साथ ही 50,000 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया जाएगा। यह आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हॉल में शाम 4 बजे होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शहरी क्षेत्रों को किया जाएगा हरा-भरा
शहरीकरण और विकास के कारण तेजी से घटती हरियाली को संतुलित करने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ी पहल की है। राज्य सरकार न केवल वृक्षारोपण अभियानों में सक्रिय रूप से जुटी है, बल्कि शहरी क्षेत्रों में हरियाली और स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सरकार ने एक नई योजना, "उपवन योजना" की शुरुआत करने की घोषणा की है। सरकार ने 20 जुलाई को एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाते हुए एक दिन में 36.51 करोड़ से अधिक पौधे लगाए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

संभल में औद्योगिक गलियारे के लिए गांवों में भूमि खरीद की अनुमति
संभल में प्रस्तावित औद्योगिक गलियारे के लिए शासन ने गांव सारंगपुर और अमावती कुतुबपुर में भूमि क्रय को मंजूरी दे दी है। इन दोनों गांवों में भूमि खरीद के लिए शासन ने 182 करोड़ रुपये खर्च करने का निर्णय लिया है। कुल मिलाकर चार गांवों में औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा। इससे पहले, खिरनी मोहिउद्दीनपुर और बसला गांवों में लगभग 113 हेक्टेयर भूमि की खरीद पूरी की जा चुकी है। अब, सारंगपुर में 27.600 हेक्टेयर और अमावती कुतुबपुर में 81.444 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इस बार दो दिन हो सकती है प्रारंभिक परीक्षा
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इस बार पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा दो दिन करा सकता है। अभ्यर्थियों के हिसाब से परीक्षा केंद्रों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था न हो पाने के कारण ऐसा किया जा सकता है। लेकिन लोक सेवा आयोग एक ही दिन में परीक्षा कराने के लिए केंद्रों की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। 2023 में पेपर लीक की घटना के बाद शासन ने केंद्र निर्धारण के नियम काफी सख्त कर दिए हैं। निजी स्कूल कॉलेजों को केंद्र बनाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर अभ्यर्थियों की संख्या पांच लाख से अधिक है तो परीक्षा दो दिन में संपन्न कराई जा सकती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें