उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 18, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 18, 2024 06:00

बिजनौर में निवेश के नए अवसर
बिजनौर में औद्योगिक इकाइयों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, खासकर दिल्ली और एनसीआर की कंपनियों के लिए। हाल ही में, दिल्ली की दो टेक्सटाइल कंपनियों के स्वामियों ने जिला प्रशासन और उपायुक्त उद्योग से संपर्क किया है। उन्होंने अपने उद्योगों के लिए जिले में भूमि की उपलब्धता पर चर्चा की है और संभावित निवेश की संभावनाओं पर विचार किया है। जिले में पर्यटन, ऊर्जा, कृषि, दूध, गन्ना, चीनी, कोल्ड ड्रिंक, पशुपालन, हैंडलूम, हाउसिंग, औद्योगिक विकास, उद्यान विभाग, एग्रिस्टो और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नए उद्योग स्थापित करने और उनके विकास के लिए करोड़ों रुपये का निवेश किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज का नैनी औद्योगिक क्षेत्र बनेगा स्मार्ट हब
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य के औद्योगिक क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में सुधार का कार्य निरंतर जारी है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) इस प्रयास में केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। हाल ही में, यूपीसीडा ने 58.44 करोड़ रुपये के निवेश से अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन के तहत प्रयागराज जिले के नैनी औद्योगिक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना में सड़क सुधार, जल आपूर्ति, कचरा प्रबंधन और विद्युत अवसंरचना के अलावा अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण की नीलामी में बड़ी सफलता
यमुना विकास प्राधिकरण ने कॉरपोरेट ऑफिस के लिए 45 भूखंडों की नीलामी की। प्रत्येक भूखंड का रिजर्व प्राइस 2.50 करोड़ रुपए था, जिससे कुल रिजर्व प्राइस 112.50 करोड़ रुपए होता है। हालांकि, नीलामी में 112.50 करोड़ रुपए की अपेक्षा 265.14 करोड़ रुपए प्राप्त हुए, जो रिजर्व प्राइस से 134% अधिक है। कुल मिलाकर, प्राधिकरण को 152.64 करोड़ रुपए अतिरिक्त प्राप्त हुए हैं। ई-नीलामी की प्रक्रिया 11 जुलाई 2024 से शुरू हुई और 17 सितंबर 2024 को समाप्त हुई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में एग्रीकल्चरल इकोसिस्टम डेवलप करने में मदद करेगा ऐप-पोर्टल
उत्तर प्रदेश को कृषि क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। इस दिशा में सरकार प्रदेश में कृषि तंत्र को अधिक सुदृढ़ और संगठित करने पर विशेष ध्यान दे रही है। इसी क्रम में ई-मंडी लॉटरी सिस्टम को लागू करने के उद्देश्य से एक वेब आधारित ऐप और पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है, जो किसानों और उत्पादकों के लिए डिजिटल सुविधाएं प्रदान करेगा। यह कदम राज्य में कृषि सुधारों को एक नई दिशा देने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद (राज्य कृषि मंडी परिषद) के लिए इस वेब पोर्टल और ऐप को उन्नत तकनीकी सुविधाओं से युक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर का प्रवेश द्वार होगा नया-नवेला
कानपुर के विकास की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। जाजमऊ के बाद अब भौंती प्रवेश द्वार से विजय नगर चौराहे तक की सड़क को फोरलेन में तब्दील किया जाएगा। जिसमें चौड़ीकरण के साथ-साथ सौंदर्यीकरण और हरियाली को भी प्राथमिकता दी जाएगी। यह सड़क शहर के प्रमुख प्रवेश बिंदुओं में से एक है, और इसके चौड़ीकरण से न केवल यातायात व्यवस्था बेहतर होगी बल्कि शहर की खूबसूरती भी बढ़ेगी। भौंती से विजय नगर चौराहा तक की आठ किलोमीटर लंबी सड़क को फोरलेन में तब्दील करने की योजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आयकर विभाग में नौकरी का मिलेगा सुनहरा मौका
आयकर विभाग ने हाल ही में कैंटीन अटेंडेंट पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह एक सुनहरा मौका है उन लोगों के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। आवेदन प्रक्रिया 8 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 22 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट [tnincometax.gov.in](http://tnincometax.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि  22 सितंबर 2024 है। किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार को आवेदन करते समय कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इस भर्ती की लिखित परीक्षा अगले महीने आयोजित की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित होगा अभ्युदय पोर्टल
उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रदेश के युवाओं के लिए संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को एडवांस बनाने की तरफ काम किया जा रहा है। अभ्युदय पोर्टल को एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित किया जाना है, जिसके बाद अध्ययन सामग्री में वीडियो क्लासेज भी जोड़ी जाएंगी। बता दें, समाज कल्याण विभाग ने इस योजना की शुरुआत 16 फरवरी 2021 को बसंत पंचमी के दिन की थी और तब से युवाओं का इस योजना की ओर बढ़ता रुझान देखा जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

8 अक्टूबर है आवेदन की अंतिम तारीख, इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी पड़ेगी फीस

19 Sep 2024 02:32 PM

नेशनल UPSC ने जारी किया इंजीनियरिंग सर्विस का नॉटिफिकेशन : 8 अक्टूबर है आवेदन की अंतिम तारीख, इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी पड़ेगी फीस

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE) 2025 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है और पढ़ें