उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 16, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 16, 2024 06:00

लखनऊ समेत नौ जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों का होगा कायाकल्प
प्रदेश सरकार यूपी को उद्यम प्रदेश बनाने के उद्देश्य से औद्योगिक क्षेत्रों में व्यापक सुधार और विकास कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके तहत 24 औद्योगिक क्षेत्रों का कायाकल्प किया जा रहा है, जिसमें कुल 4,025 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल कवर किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) को इन विकास कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यूपीसीडा प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण से लेकर अत्याधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत सड़क निर्माण, स्ट्रीट लाइटिंग, सीसीटीवी, जल निकासी (ड्रेनेज सिस्टम), जल आपूर्ति, और सुरक्षा उपायों को अपग्रेड किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिव्यांग छात्र MBBS की पढ़ाई से नहीं होंगे वंचित
सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया है जिसमें कहा गया है कि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता के चलते किसी भी छात्र को मेडिकल की पढ़ाई से वंचित नहीं किया जा सकता। जस्टिस बीआर गवई और उनके सहयोगियों ने यह स्पष्ट किया कि सिर्फ दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर किसी छात्र की योग्यता का मूल्यांकन करना उचित नहीं है। इसके बजाय, यह जरूरी है कि संबंधित मेडिकल बोर्ड यह तय करे कि क्या दिव्यांगता छात्र की पढ़ाई को प्रभावित कर रही है या नहीं। कोर्ट ने कहा कि महज दिव्यांगता के आधार पर किसी छात्र को अयोग्य ठहराना भेदभावपूर्ण हो सकता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

त्योहारों पर रियल एस्टेट बाजार रहेगा सूखा
त्योहारी सीजन में आमतौर पर रियल एस्टेट बाजार में खूब बिक्री होती है, लेकिन इस साल की त्योहारी तिमाही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मकानों की बिक्री में कमी आने की आशंका जताई जा रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे प्रमुख बाजारों में बिना बिके मकानों की संख्या पहले से ही कम हो गई है। पिछले एक साल में कई मकान बिक चुके हैं, जिससे अब बिल्डर्स के पास नई परियोजनाओं की कमी है। इस स्थिति का सीधा असर त्योहारी सीजन में संभावित बिक्री पर पड़ सकता है, क्योंकि इस बार घर खरीदने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बिल्डर लुभावने ऑफर भी नहीं दे रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी बोर्ड विद्यार्थियों को देगा नाम संशोधन का मौका
यूपी बोर्ड की तरफ से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र छात्राओं को अपने नाम संशोधन का मौका दिया जाएगा। यह संशोधन डीआईओएस के स्तर से किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा का फार्म भरते समय अक्सर नाम के अक्षर लिखने में कुछ न कुछ त्रुटि रह जाती है। इसलिए बोर्ड की तरफ से छात्र छात्राओं को अपनी त्रुटि सुधारने का मौका दिया जाएगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके विद्यार्थियों के नाम, पिता या माता के नाम में कोई त्रुटि रह गई है तो उसे संशोधित करने का मौका बोर्ड की तरफ से दिया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीएसएसएससी ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए जारी की अधिसूचना
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 5,272 रिक्तियों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 28 अक्तूबर 2024 से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट [upsssc.gov.in](http://upsssc.gov.in) पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। यह अधिसूचना विशेष रूप से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पदों पर नियुक्ति के उद्देश्य से जारी की गई है और इसमें सामान्य तथा विशेष चयन श्रेणियों के तहत विभिन्न पद शामिल हैं। उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

न्याय की देवी का नया स्वरूप, मूर्ति में आंखों से पट्टी हटी, हाथ में तलवार की जगह संविधान

16 Oct 2024 08:55 PM

नेशनल तो अब कानून 'अंधा' नहीं : न्याय की देवी का नया स्वरूप, मूर्ति में आंखों से पट्टी हटी, हाथ में तलवार की जगह संविधान

ये सब कवायद सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की है। उनके निर्देशों पर न्याय की देवी में बदलाव कर दिया गया है। ऐसी ही स्टैच्यू सुप्रीम कोर्ट में जजों की लाइब्रेरी में लगाई गई है। हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि ऐसी और मूर्तियां लगाई जाएंगी या नहीं। और पढ़ें