उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 25, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 25, 2024 06:00

देश के अगले CJI होंगे जस्टिस संजीव खन्ना
जस्टिस संजीव खन्ना को भारत के अगले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) नियुक्त किया गया है। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार शाम इसका ऐलान किया। वे 11 नवंबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल सिर्फ 6 महीने का रहेगा। जस्टिस संजीव खन्ना के 13 मई 2025 तक यानी अपनी रिटायरमेंट तक इस पद पर रहने की उम्मीद है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ अगले महीने 10 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं। जस्टिस संजीव खन्ना उनकी जगह लेंगे। 12 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया  डीवाई चंद्रचूड़ को एक पत्र भेजा था। इसमें उनसे अपने उत्तराधिकारी का नाम देने का अनुरोध किया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे भर्ती परीक्षाओं की तारीखें बदलीं
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे भर्ती परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया है। इसमें आरपीएफ एसआई, टेक्नीशियन व जेई भर्ती परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है। नए शेड्यूल के मुताबिक अब आरपीएफ भर्ती परीक्षा 2 से 5 दिसंबर की बजाय 2 दिसंबर से 12 दिसंबर-2024 के बीच होगी। तकनीशियन भर्ती परीक्षा जो पहले 16 से 26 दिसंबर के बीच होनी थी लेकिन अब यह परीक्षा 18 से 29 दिसंबर-2024 के बीच होगी। जेई और अन्य (विज्ञापन संख्या 03/2024) 6 से 13 दिसंबर के बीच होनी थी लेकिन अब यह 13 से 17 दिसंबर के बीच होगी। नए रेलवे भर्ती परीक्षा शेड्यूल में एएलपी यानी असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती परीक्षा और आरपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा की तिथियों में बदलाव नहीं किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश में 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 24 घंटे मिलेगी बिजली
प्रदेश में आगामी पर्व-त्योहारों के शांतिपूर्ण और सुचारु आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक अहम बैठक बुलाई, जिसमें कानून व्यवस्था, स्वच्छता, सुरक्षा और अन्य प्रशासनिक तैयारियों पर विशेष रूप से जोर दिया गया। बैठक में समस्त मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने त्योहारों के दौरान 24×7 अलर्ट रहने और शांति-सौहार्द बनाए रखने के लिए प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। सीएम ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि 28 अक्टूबर से 15 नवंबर तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे अनवरत बिजली आपूर्ति हो।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी बनेगा औद्योगिक हब
उत्तर प्रदेश को औद्योगिक प्रदेश के रूप में विकसित करने की दिशा में सरकार ने तेजी से कदम बढ़ा दिए हैं। राज्य सरकार का लक्ष्य 2027 तक 1.5 लाख एकड़ से अधिक का लैंडबैंक तैयार करना है, जिससे औद्योगिक निवेश और विकास के लिए भूमि की कोई कमी न हो। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2024 तक सरकार ने 54 हजार एकड़ भूमि का लैंडबैंक तैयार कर लिया है, जिसमें से 30-40 प्रतिशत भूमि औद्योगिक परियोजनाओं के लिए इस्तेमाल की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंत तक योगी सरकार ने 82 हजार एकड़ भूमि का लैंडबैंक तैयार करने का लक्ष्य रखा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 7 हजार स्पेशल ट्रेनें
रेलवे त्योहारों के दौरान यात्रियों को सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए सात हजार दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले को गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई। केंद्रीय रेल और सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस पहल से रोजाना लगभग दो लाख यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा, बैठक में दो महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई, जिससे रेलवे की सुविधाओं और सेवाओं में सुधार होगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमरावती के लिए एक नई रेलवे लाइन को मंजूरी दी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

IRDAI असिस्टेंट मैनेजर प्रीलिम्स परीक्षा
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने आईआरडीएआई सहायक प्रबंधक प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने असिस्टेंट मैनेजर प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से सिवाया टोल प्लाजा तक बनेगी एलिवेटिड रोड
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से सिवाया टोल प्लाजा तक एलिवेटिड रोड बनाया जाएगा। इसी के साथ दिल्ली-हरिद्वार हाइवे पर सिक्स लेन बनाए जाने का प्रस्ताव है। मेरठ कैंट विधायक अमित अग्रवाल ने दिल्ली-हरिद्वार बाईपास एनएच-34 (पूर्व एनएच-58) को जाम से निजात दिलाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। कैंट विधायक अमित अग्रवाल ने एनएच-34 पर कई स्थानों पर अंडरपास, सर्विस रोड, ड्रेनेज का निर्माण कराने, छह लेन चौड़ीकरण करने अथवा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से सिवाया टोल प्लाजा तक एलिवेटिड रोड बनाने की मांग की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read