Vitamin E Rich Foods : अगर आप विटामिन ई की कमी से परेशान हैं, तो डाइट में आजमाएं ये 6 चीजें

अगर आप विटामिन ई की कमी से परेशान हैं, तो डाइट में आजमाएं ये 6 चीजें
UPT | Vitamin E Rich Foods

Feb 19, 2024 18:12

अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाए तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि विटामिन ई युक्त कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आहार में शामिल करना चाहिए। पोषण विशेषज्ञों से इसके बारे में और जानें।

Feb 19, 2024 18:12

New Delhi : विटामिन ई शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत के लिए विटामिन ई आवश्यक है। यह हमें कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ई हमारी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होता है।

अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाए तो कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए हमें अपने आहार में विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इस संबंध में प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ Shweta Bajaj ने खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ सुझाव और जानकारी दी है। अपने आहार में विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके स्वस्थ रहें..

Also Read :- Skin Remedies : बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा का रंग हो रहा काला, इन उपायों से चमक उठेगा चेहरा

बादाम
बादाम को विटामिन ई का सबसे समृद्ध स्रोत माना जाता है। इनमें सेलेनियम और जिंक होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप रात को पानी में भिगोकर रोजाना खाली पेट 2 से 4 बादाम खाते हैं तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके महत्वपूर्ण लाभों में बेहतर याददाश्त, बेहतर त्वचा और विटामिन ई से लेकर शरीर तक शामिल हैं।

ईंट का दाना
विटाग्रेन विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बाजरा, जौ और चोकर वाले अनाज शामिल होते हैं और गेहूं का शलजम अधिक लाभ देता है। यह विटामिन ई का अच्छा स्रोत है और आप अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए इसे अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं।

Also Read :- Hair Care Tips : तेजी से बढ़ेंगे बाल, तिल का तेल करेगा कमाल, बस अपनाएं ये तीन तरीके

सरसों के बीज
सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का अच्छा स्रोत हैं। इसमें अल्फा-टोकोफ़ेरॉल होता है और आप इन बीजों को भूनकर सीधे खा सकते हैं। आप इसका उपयोग कुछ खाद्य पदार्थों में भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप सूरजमुखी के तेल में भी खाना खा सकते हैं। इससे विटामिन ई अच्छी तरह से प्राप्त किया जा सकता है.


एवोकाडो
एवोकैडो निश्चित रूप से सबसे महंगे फलों में से एक है और हर कोई इसे खरीद नहीं सकता। लेकिन यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है और इसका उपयोग गठिया और अन्य बीमारियों को रोकने के लिए किया जाता है। अपने नाश्ते में नियमित रूप से एवोकाडो का प्रयोग करें।

Also Read :- Benefits of Yoga : 'योग से ही होगा', सद्गुरु ने बताया सभी रोगों का रामबाण इलाज, दिन के 10 मिनट बदल देंगे आपकी जिंदगी

पालक
पालक विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने तक पालक बहुत बढ़िया है। आप पालक को उबालकर सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद के रूप में इसका उपयोग करके अपने आहार में विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं।

जैतून का तेल
जैतून का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है। इसका उपयोग बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के लिए किया जाता है। हृदय रोग से लड़ने से लेकर त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी जैतून के तेल का उपयोग किया जा सकता है। चूंकि भारत में जैतून बड़ी मात्रा में नहीं उगाया जाता, इसलिए यह तेल महंगा है। लेकिन यह विटामिन ई का अच्छा स्रोत है।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें