Skin Remedies : बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा का रंग हो रहा काला, इन उपायों से चमक उठेगा चेहरा

बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा का रंग हो रहा काला, इन उपायों से चमक उठेगा चेहरा
UPT | Skin Remedies For Skin Complexion

Feb 19, 2024 12:00

बढ़ते प्रदूषण से त्वचा ख़राब हो जाती है। लेकिन कुछ चीजों के इस्तेमाल से त्वचा को निखारने में मदद मिल सकती है। इन नुस्खों को इस्तेमाल करने के सात दिन के अंदर ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Feb 19, 2024 12:00

New delhi :  बढ़ते प्रदूषण और धूप के प्रकोप के कारण त्वचा ख़राब हो जाती है। इससे बचने के लिए महिलाएं बाहर निकलने से पहले अपना चेहरा ढक लेती हैं। अत्यधिक धूल, धुआं और प्रदूषण के कारण चेहरा बेजान और काला हो जाता है। त्वचा का रंग काला पड़ने के साथ-साथ काले दाग-धब्बे भी दिखने लगते हैं। महिलाएं इस कालेपन को छुपाने के लिए ब्यूटी क्रीम और मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके त्वचा के कालेपन को कम कर सकते हैं। ये उपाय आपको सात दिनों में खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करते हैं।

सेब के सिरके का प्रयोग
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने में अहम भूमिका निभाता है। चेहरे पर लगाने के लिए सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में लें और एक कंटेनर में मिला लें। फिर इसे चेहरे के काले धब्बों पर लगाएं और 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी की मदद से इस मिश्रण को चेहरे से हटाना है।

Also Read :- How To Remove Burnt Rice Smell : अगर जल गए है चावल तो अपने ये 4 तरीके, पता भी नहीं चलेगा कि चावल जले थे कभी

टमाटर का प्रयोग
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर बहुत ही असरदार उपाय है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी होने के कारण यह आपकी त्वचा को गोरा बनाता है और आपकी त्वचा से गंदगी भी हटाता है। इसके लिए टमाटर को आधा काट लें और हल्दी के साथ चेहरे पर रगड़ें। करीब 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा का उपयोग
आजकल महिलाएं त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा त्वचा का कालापन दूर करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा शरीर में पाए जाने वाले 90 प्रतिशत अमीनो एसिड होते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन भी होता है। एलोवेरा त्वचा को मुलायम और हाइड्रेट करता है और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है।

Also Read :- Health Care : क्या आहार में चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना चाहिए?, जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा

ग्रीन टी
शोध के अनुसार, ग्रीन टी के अर्क में डीपिगमेंटिंग गुण होते हैं, जो चेहरे के काले दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम होते हैं। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ग्रीन टी का अर्क खरीदा जा सकता है और चेहरे पर लगाया जा सकता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ग्रीन टी बैग्स को सीधे चेहरे पर लगाना भी अच्छा रहता है। इसके लिए ग्रीन टी बैग को 3 से 5 मिनट तक उबलते पानी में रखें. इसके बाद ग्रीन टी बैग को पानी से निकाल लें और ठंडा होने दें। ऐसा दिन में दो बार करने को कहा जाता है।

हल्दी का प्रयोग
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को काले हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 15 मिनट बाद पानी से धो लें. इसे एक दिन के लिए अलग रखकर आप चेहरे पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी के इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं। याद रखें, हल्दी को चेहरे पर 15-20 मिनट से ज्यादा न रखें, इससे चेहरा पीला पड़ जाएगा।

Also Read :- Astro Tips : अगर आपको सुबह-सुबह दिख जाएं ये चीजें, तो अचानक धन प्राप्ति के योग!

आलू का प्रयोग करें
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आपने आलू का इस्तेमाल तो किया ही होगा। आलू आपकी त्वचा के लिए एक जादुई घरेलू उपाय है। आलू मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और उनके पुनर्जनन को रोकने में उपयोगी है। साथ ही इसमें मौजूद स्टार्च प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। चेहरे और गर्दन पर मौजूद ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है।

बेसना का प्रयोग
आप चेहरे के लिए बेसना का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए बेसन को मलाई या कच्चे दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। भले ही आप इस उपाय को हर दिन न करें, लेकिन वैकल्पिक दिन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होंगे। इससे आपके चेहरे के काले दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।

Also Read :- ​​​​​​​Thick Curd At Home : अगर है शिकायत कि घर पर नहीं जमता दुकान जैसा दही, तो इन बातों का रखें ध्यान

नींबू का प्रयोग
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक नींबू का रस निचोड़ें। इसमें बराबर मात्रा में साफ पानी मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। याद रखें इसके बाद साबुन का प्रयोग न करें। इस उपाय को आप एक दिन छोड़कर कर सकते हैं। नींबू उपचार के तुरंत बाद धूप में न जाएं। क्योंकि, यह आपकी त्वचा को संवेदनशील बनाता है और दोबारा सनबर्न का कारण बन सकता है।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें