यूपी@7 : बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर योगी सरकार, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर योगी सरकार, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें
UPT | UP Latest News

Jul 01, 2024 18:21

UP Latest News : मानसून आते ही सरकार अलर्ट हो गई है। उत्तर प्रदेश में बाढ़ से निपटने के लिए सरकार ने 24 जिलों को बाढ़ की दृष्टि से अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। वहीं आज से प्रदेश समेत देशभर में कई बदलाव हुए है, उनमे से एक बदलाव राम मंदिर के पुजारियों से जुड़ा है। मंदिर के पुजारियों का ड्रेस कोड बदल दिया गया है। इसके साथ ही आज अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया जा रहा है, प्रदेश के सीएम योगी ने दी जन्मदिन की बधाई। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

Jul 01, 2024 18:21

बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर योगी सरकार 
उत्तर प्रदेश में 24 जिलों को बाढ़ की दृष्टि से अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में बाढ़ प्रबंधन की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को अलर्ट मोड में रहने और आपस में बेहतर समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रामलला के पुजारियों के लिए नए नियम
अयोध्या में रामलला के पुजारियों के लिए नए नियम 1 जुलाई से लागू हो गए हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी से लेकर सहायक तक निर्धारित ड्रेस में दिखेंगे। वे ​​​​​​रामलला के दरबार में एंड्रॉयड फोन भी नहीं ले जा सकेंगे। रामलला के पुजारी अब तक सिर पर केसरिया साफा, कुर्ता और धोती पहनते रहे। धर्मशास्त्रों के अनुसार, पुजारियों को ऐसे वस्त्र नहीं पहनने चाहिए, जिनमें पांव या सिर डालना हो। ये बातें सामने आने के बाद राम मंदिर ट्रस्ट ने नया ड्रेस कोड लागू किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश यादव को सीएम योगी ने दी जन्मदिन की बधाई
आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जी का 51वां जन्मदिन है, जिसे उनके लिए शुभकामनाओं और बधाइयों का तांता लगा है। उनके जन्मदिन पर प्रदेश मुख्यालय में होर्डिंग्स लगाई गई हैं, जहां उन्हें भावी प्रधानमंत्री के रूप में बधाई दी गई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपनी बधाई दी और उनके लिए शुभकामनाएं दीं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 प्रतीक ग्रुप पर 190 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप
 नोएडा की रियल एस्टेट कंपनी प्रतीक ग्रुप पर 190 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप लगा है। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले में प्रतीक ग्रुप के मालिकों और वरिष्ठ प्रबंधन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। सेक्टर-107 स्थित प्रतीक एडिफिस के 20 फ्लैट खरीदारों ने शिकायत दर्ज कराई है। आरोप है कि बिल्डर ने वादे से छोटे फ्लैट दिए और अन्य कई नियमों का उल्लंघन किया। एफआईआर में मालिक प्रशांत और प्रतीक तिवारी, वरिष्ठ प्रबंधक सुनील कुमार मित्तल और अंशुमान शर्मा का नाम दर्ज है। इस मामले की पुलिस जांच कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मथुरा हादसे पर सांसद हेमा ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
मथुरा में जल संकट दूर करने के लिए बनाई गई करोड़ों की लागत वाली पानी की टंकी का ढहना एक बड़ी त्रासदी बन गया। यह घटना टंकी का मलबा गिरने से न केवल आसपास के घरों और वाहनों को नुकसान पहुंचा, बल्कि दो लोगों की जान भी चली गई। इस हादसे ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। स्थानीय सांसद हेमा मालिनी ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे इस मामले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह तक पहुंचाएंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली जाट रेजिमेंटल सेंटर्स में अग्निवीर भर्ती शुरू
भारतीय सेना (इंडियन आर्मी) की अग्निवीर भर्ती बरेली सैन्य क्षेत्र (आर्मी एरिया) में स्थित जाट रेजिमेंटल सेंटर्स में शुरू हो गई है। रविवार रात से ही अग्निवीर भर्ती में शामिल होने को अभ्यर्थी पहुंचने शुरू हो गए थे। जिसके चलते रेलवे स्टेशन, बस अड्डों से लेकर होटलों तक में भीड़ थी। हालांकि, सुबह में अभ्यर्थियों की भीड़ भर्ती स्थल पर आनी शुरू हो गई। एक जुलाई से शुरू होने वाली यूनिट हेडक्वार्टस कोटा के तहत अग्निवीर भर्ती रैली आठ जुलाई तक चलेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

4 IAS अफसरों का तबादला
यूपी में बीती रविवार की रात चार सरकार ने अचानक IAS अफसरों के ट्रांसफर कर दिए। जिसमें अनिल कुमार सिंह को CDO महराजगंज बनाया गया। इसके अलावा हिमांशु को CDO हापुड़ बनाया गया। संतोष कुमार राय को सहारनपुर विकास प्राधिकरण के वीसी का जिम्मा दिया गया। अभिषेक कुमार को लखीमपुर खीरी का CDO बनाया गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मायावती ने पेपर लीक पर जताई चिंता 
नीट यूजी परीक्षा में कथित पेपर लीक को लेकर देश में सियासी हलचल तेज है, इस मामले को लेकर कई नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने नीट-यूजी एवं पीजी परीक्षाओं को लेकर चिंता जताई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सरकारी नियंत्रण से मुक्ति चाहती है संत समिति
भारत में धार्मिक स्थलों के प्रबंधन को लेकर एक नया विवाद सामने आया है। अखिल भारतीय संत समिति ने देशभर के हिंदू मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने की मांग की है। इस संदर्भ में समिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

घरेलू हिंसा पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने घरेलू हिंसा पर एक महत्वपूर्ण फैसला दिया है। यह फैसला घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के अधिकारों से संबंधित है। कोर्ट ने कहा कि घरेलू हिंसा कानून की धारा 12 के तहत, पीड़ित महिला अपनी शिकायत में संशोधन या अतिरिक्त मांगें कर सकती है। इन बदलावों को धारा 23 के अनुसार नए आवेदन के रूप में माना जाएगा। यह निर्णय घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के अधिकारों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण कदम है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

आर के सिन्हा के अवसर ट्रस्ट ने दी लक्ष्मी के सपनों को उड़ान, पर्वतारोहण की दुनिया में बनाई पहचान

3 Jul 2024 06:54 PM

नेशनल New Delhi News : आर के सिन्हा के अवसर ट्रस्ट ने दी लक्ष्मी के सपनों को उड़ान, पर्वतारोहण की दुनिया में बनाई पहचान

लक्ष्मी झा की इच्छा बचपन से ही पर्वतारोहण के क्षेत्र में करियर बनाने की थी लेकिन धन के अभाव के कारण वह अपनी इच्छा को दबाए बैठी थीं। डॉ. सिन्हा अपने कई कारोबार के अलावा अवसर ट्रस्ट भी चलाते हैं, जिसमें गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के अलावा उनके रहने खाने आदि की निशुल्क व्यवस्था र... और पढ़ें