प्रयागराज में महापंचायत : किसानों की समस्याओं को लेकर गरजे राकेश टिकैत, सीएम योगी पर साधा निशाना

किसानों की समस्याओं को लेकर गरजे राकेश टिकैत, सीएम योगी पर साधा निशाना
UPT | किसान नेता राकेश टिकैत के साथ किसान नेता अनुज सिंह

Oct 27, 2024 15:55

किसान मजदूर महापंचायत में शामिल होने प्रयागराज पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बटोगे तो कटोगे वाले बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा...

Oct 27, 2024 15:55

Short Highlights
  • कानून व्यवस्था की तुलना पाकिस्तान से करते हुए कहा कि  यहां भी मिलिट्री रूल लागू है। कोर्ट कहां है?
  • टिकैत बोले- देश में स्मार्ट मीटर का भी बड़ा षड्यंत्र हो रहा है। अब यह ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरू हो गया 

 

Prayagraj News : भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने प्रयागराज के मुंडेरा मंडी में आयोजित किसान मजदूर महापंचायत में महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 'बटेंगे तो कटेंगे' वाले बयान का जवाब देते हुए कहा कि किसानों का संदेश स्पष्ट है - "बटोगे तो लूटोगे"। किसानों के इन दिनों कई संगठन बन गए हैं और किसान बंट गए है। अगर वो इकट्ठा हो जाएंगे तो उनकी जो समस्याएं है उनका वक़्त रहते समाधान हो जाएगा। 
 
भूमि अधिग्रहण पर गंभीर आरोप
राकेश टिकैत ने यूपी में चल रहे विकास कार्यों को लेकर आक्रोश दिखाया। उनका कहना है कई जगह बाईपास बन रहे हैं, किसानों की ज़मीन अधिग्रहण करने के बाद उनको उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। महंगी ज़मीनें सरकार सस्ती दर पर अधिग्रहण कर रही है। पूरे प्रदेश में सर्किल रेट नहीं बढ़ाया जा रहा है जबकि भूमि अधिग्रहण एक्ट 2013 के तहत सर्किल रेट का चार गुना रेट दिए जाने का प्रावधान है। किसानों की ज़मीन अधिग्रहण करने में धांधली की जा रही है। किसान के खेत में बिजली के मीटर लगाए जा रहे है। किसानों की कई समस्याएं है। 


मेरठ कोर्ट नोटिस पर प्रतिक्रिया
मेरठ में कुछ दिन पहले विवादित बयान देने के मुद्दे पर मेरठ कोर्ट द्वारा नोटिस जारी होने होने और 6 नवंबर को कोर्ट में पेश होने के आदेश पर राकेश टिकैत ने कहा कि नोटिस तो भारत सरकार को मिलना चाहिए। 26 जनवरी को हमारे ट्रैक्टर दिल्ली में रोक दिए गए और उन्होंने समझौते को तोड़ा है इसलिए उनको नोटिस जारी हो। 

कानून व्यवस्था पर टिप्पणी 
राकेश टिकैत ने यूपी में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार सिर्फ डर दिखा रही है। इस देश में कोर्ट का कोई मतलब नहीं है। पाकिस्तान से तुलना करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि वहां मिलिट्री रूल है, यहां कोर्ट का कोई मतलब नहीं है, वो सीधे अटैक कर रहे हैं, कोर्ट नाम की भी कोई चीज होती है।

किसान संगठनों का विभाजन
देश में कई जगहों पर किसानों की महापंचायत के बाद अब ये निष्कर्ष निकला है कि सरकार अब किसान का नाम लेती है। कोई भी मीटिंग होगी तो सरकार किसान का नाम लेगी, ये बात बस जमीन पर आनी चाहिए। किसान इसलिए बंट रहे हैं क्योंकि सरकार बना रही है। अब जाति आधारित किसान संगठन बनेंगे। अलग-अलग फसलों के लिए अलग-अलग किसान संगठन बनेंगे। किसान अब और भी बंटेंगे। सरकार ने कहा कि बटेंगे तो कटेंगे  लेकिन हमने कहा है कि बांटोगे तो लूट जाओगे। बंटवारे से ही सारा काम होता है क्योंकि आदमी जितना बंटेगा उतना ही कमजोर होगा।।

महाकुंभ 2025 पर चिंता
प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ को लेकर राकेश टिकैत ने कहा कि यह अच्छा है और ऐसे आयोजन होने चाहिए। लेकिन सवाल यह है कि पैसा कहां जा रहा है। सीएम समीक्षा कर रहे हैं लेकिन अधिकारी, ठेकेदार और नेता कुछ और कर रहे हैं। मॉनिटरिंग नहीं हो रही है। सारे काम 6 महीने पहले हो जाने चाहिए थे। मेले के लिए खूब पैसा आता है लेकिन लोगों में बंट जाता है और विकास नहीं हो रहा है।

उपचुनाव पर टिप्पणी
वहीं राकेश टिकैत ने यूपी में हो रहे 9 सीटों पर उपचुनाव के मुद्दे पर कहा कि देश में चुनाव अब रहा कहां। अब तो सिर्फ सत्ता का चुनाव है। सत्ता जिसको चाहेगी वो मंत्री विधायक बन जाएगा। अरे अधिकारी उनके हाथ में है,पर्चा खारिज करवाकर निर्विरोध चुनाव जीत लिया जाएगा। इसलिए चुनाव अब केवल सत्ता का ही है।

Also Read

पुजारी ने की कार्रवाई की मांग, पुलिस पर लगाया मामला दबाने का आरोप

27 Oct 2024 11:32 PM

कौशांबी हनुमान मंदिर से चोरी हुआ चांदी का मुकुट : पुजारी ने की कार्रवाई की मांग, पुलिस पर लगाया मामला दबाने का आरोप

कौशांबी के भगवतपुर स्थित हनुमान मंदिर से एक कीमती चांदी का मुकुट चोरी हो गया। जब पुजारी ने मूर्ति से मुकुट गायब देखा, तो उन्होंने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ चोरी का शक जताते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की... और पढ़ें