Pratapgarh News : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, दिए ये निर्देश
UPT | डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक।

Oct 22, 2024 23:33

जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई।​​​​ बैठक में जनपद में माह भर में...

Oct 22, 2024 23:33

Short Highlights


 

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई।​​​​ बैठक में जनपद में माह भर में घटित दुर्घटनाओं की समीक्षा और विश्लेषण के सम्बन्ध में बताया गया कि माह में 22 सड़क दुर्घटनाओं के प्रकरण प्राप्त हुए है जिसमें बाइक वाहन के अधिक प्रकरण है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के भवनों में सड़क सुरक्षा के नियमों के पोस्टर लगाए जाए, पेन्टिंग करायी जाए और लोगों को हेलमेट लगाने के लिये जागरूक करें। जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके।



पोल और ट्रान्सफार्मर का सर्वे करा लिया जाए
टैक्सी स्टैण्ड और ई-रिक्शा के पार्किंग के लिए चयनित स्थलों पर आधारभूत ढांचे के निर्माण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आगामी त्योहार के बाद सड़कों पर किए गए अतिक्रमण को हटाए जाए तथा टैक्सी स्टैण्ड व ई-रिक्शा के पार्किंग के लिए कार्यवाही करायी जाए। जनपद में मार्गो के किनारे लगे विद्युत पोलों की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि जनपद के पोल और ट्रान्सफार्मर का सर्वे करा लिया जाए।

ये भी पढ़ें : Mirzapur News : पुलिस ने फ्लाइट वाले चोरों के गिरोह को पकड़ा, ऐसे देते थे घटना को अंजाम...

जाम की समस्या का निदान कराएं
जहां पर पोल व ट्रान्सफार्मर की वजह से जाम लग रहा है वहां पर आवश्यक कार्यवाही की जाए। लखनऊ-वाराणसी मार्ग पर सगरा सुन्दरपुर लालगंज में रोडवेज बसों के ठहराह के कारण जाम की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि बसों के ठहराव के कारण जाम की समस्या का निदान कराएं। लखनऊ-वाराणसी मार्ग और अन्य हाइवे मार्गो पर सड़क सुरक्षा के लिए ठण्ड से पहले चमकीली चीजें लगायी जाये जिससे कोहरे की वजह से सड़क दुर्घटनायें न होने पाये।

ये भी पढ़ें : Moradabad News : प्रेमी की बेवफाई से आहत युवती ने जहर खाया, लेकिन भगवान ने भी नहीं सुनी...

लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें
बैठक में बताया गया कि राजापाल टंकी से लेकर चौक घंटाघर तक सड़क के बगल नालों पर पत्थर लगा दिए जाए तो जाम की स्थिति कम उत्पन्न होगी जिस पर जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित एवं कम करने के लिये सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन कराएं एवं लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें। उन्होने कहा कि जनसामान्य को हेलमेट लगाने के सम्बन्ध में जागरूक करें और इसका शत् प्रतिशत अनुपालन कराएं।

 ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये
जिलाधिकारी ने परिवहन एवं पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शराब पीकर वाहन चलाने और तेज रफ्तार तथा बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये। सड़क सुरक्षा के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जाये जिससे लोग जागरूक हो सके और दुर्घटनायें न हो। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, जिला विकास अधिकारी कृष्ण कुमार, प्रान्तीय खण्ड के अधिशाषी अभियन्ता ओ0पी0 चौरसिया, एआरटीओ दिलीप गुप्ता, ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष विजय सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/सदस्य उपस्थित रहे। 

Also Read

रोशनलाल उमरवैश्य बोले-नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि परिवार के विकास में बाधक

22 Oct 2024 08:54 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : रोशनलाल उमरवैश्य बोले-नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि परिवार के विकास में बाधक

नेहरू युवा केंद्र (माई भारत) प्रतापगढ़ द्वारा आज पं. सुखराज रघुनाथी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी चिलबिला में नशा मुक्ति और मादक द्रव्यों के सेवन पर... और पढ़ें