Varanasi News : श्री काशी विश्वनाथ से पशुपतिनाथ तक सप्ताह में तीन दिन होगी सीधी विमान सेवा, जानें पूरी डिटेल

श्री काशी विश्वनाथ से पशुपतिनाथ तक सप्ताह में तीन दिन होगी सीधी विमान सेवा, जानें पूरी डिटेल
UPT | बुद्ध एयरलाइंस के निदेशक रूपेश जोशी जानकारी देते हुए

Aug 03, 2024 21:49

काशी श्री विश्वनाथ मंदिर से काठमांडू पशुपतिनाथ तक अब सप्ताह में तीन बार विमान सेवा शुरू होने जा रही है। जिससे वाराणसी एवं नेपाल के संबंधों में मजबूती प्रदान होगी। जिससे पर्यटन का विस्तार भी होगा।

Aug 03, 2024 21:49

Varanasi News : काशी श्री विश्वनाथ मंदिर से काठमांडू पशुपतिनाथ तक अब सप्ताह में तीन बार विमान सेवा शुरू होने जा रही है। जिससे वाराणसी एवं नेपाल के संबंधों में मजबूती प्रदान होगी। जिससे पर्यटन का विस्तार भी होगा। यह सेवा नेपाल की प्रसिद्ध एयरलाइंस कंपनी बुद्ध एयर द्वारा दी जाएगी। जिसकी जानकारी कंपनी के निदेशक रूपेश जोशी ने वाराणसी में मीडिया को दी।

18 सितंबर से शुरू होगी विमान सेवा
वाराणसी के कैण्टोमेंट स्थित होटल में नेपाल की एयरलाइन बुद्ध एयर के निदेशक रुपेश जोशी नें मीडिया से बात करते हुए बताया कि अब वाराणसी-काठमांडू सीधी विमान सेवा सप्ताह में तीन दिन मिलेगी। नेपाल की सबसे बड़ी व सुरक्षित एयर लाइन बुद्ध एयर पिछले 7 वर्षों से वाराणसी-काठमांडू विमान सेवा संचालित करती आ रही है। यह विमान सेवा 18 सितंबर से सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को संचालित होगी। 

बुद्ध एयर के पास हैं 18 विमान
रूपेश जोशी ने आगे बताया कि बुद्ध एयर के पास 16 ATR 72 विमान तथा 2 ATR 42 के साथ कुल 18 विमान है तथा अगले 6 महीनों में इसमें 2 और ATR 72 विमान जुड़ जायेंगे। ATR विमान ऑपरेटरों में बुद्ध एयर का विश्व में पांचवां स्थान है। वर्तमान में घरेलू बाजार में हमारी हिस्सेदारी लगभग 65 प्रतिशत है। भविष्य में अयोध्या व पटना एयर पोर्ट के अन्तर्राष्ट्रीय होने के उपरान्त बुद्ध एयर की जनकपुर से अयोध्या व काठमांडू से पटना के लिए अन्तर्राष्ट्रीय विमान सेवा प्रारम्भ करने की भी योजना है।

विदेशी पर्यटकों को भी नेपाल यात्रा में सुविधा होगी
 उन्होंने बताया कि अभी बुद्ध एयर वाराणसी से काठमांडू के लिए सीधी उड़ान सेवा हर सोमवार व शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे संचालित कर रही है। बुद्ध एयर को यह विश्वास है कि इससे दोनों देशों के व्यापारिक व धार्मिक सम्बंधों को मजबूती मिलेगी तथा पर्यटको को इस उड़ान द्वारा सहजता तथा सुविधा होगी। हिंदुओं के लिए वाराणसी मुख्य तीर्थ स्थलों में से एक है जहां बाबा विश्वनाथ मंदिर है वहीं भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ भी है। वाराणसी में विदेशी पर्यटकों का आगमन तेजी से बढ़ रहा है। इस विमान सेवा से विदेशी पर्यटकों को भी नेपाल यात्रा में सुविधा होगी और यहाँ के लोगों को बाबा पशुपतिनाथ के दर्शन में भी सहूलियत होगी।

Also Read

 महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

6 Oct 2024 03:50 PM

वाराणसी बनारस में बजट फ्रेंडली होटल की सुविधा जल्द : महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे। और पढ़ें