आगरा विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह 22 अक्टूबर को : पदकों की सूची जारी, इस तारीख तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं विद्यार्थी

UPT | आगरा विश्वविद्यालय

Oct 12, 2024 16:04

आगरा विश्वविद्यालय में 22 अक्टूबर को 90वां दीक्षांत समारोह आयोजित होने जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियां जोरों पर हैं। समारोह में मेधावियों को सम्मानित करने के लिए पदकों की सूची भी जारी कर दी गई है...

Agra News : आगरा विश्वविद्यालय में 22 अक्टूबर को 90वां दीक्षांत समारोह आयोजित होने जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियां जोरों पर हैं। समारोह में मेधावियों को सम्मानित करने के लिए पदकों की सूची भी जारी कर दी गई है। विश्वविद्यालय ने इस सूची के संबंध में आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 13 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया है। इसके बाद अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। 

आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख है 13 अक्टूबर
इस बार दीक्षांत समारोह में कुल 118 मेधावियों को 109 पदक दिए जाएंगे। विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर मेडल विजेताओं की सूची उपलब्ध कराई गई है। पदकों पर आपत्ति उठाने के इच्छुक छात्रों को 13 अक्टूबर तक परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में अपनी आपत्ति दर्ज कराने का अवसर मिलेगा। इसके बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।



पिछले वर्षों से कम हुई है मेडलों की संख्या
पिछले वर्षों की तुलना में इस बार पदकों की संख्या में कम हैं। पूर्व में दीक्षांत समारोहों में 152 मेडल दिए जाते थे, लेकिन इस बार यह संख्या घटकर 109 रह गई है। इसका कारण है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नवंबर 2022 में मास्टर ऑफ फिलॉसफी (एमफिल) पाठ्यक्रम को बंद कर दिया है और आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध चिकित्सा महाविद्यालयों की संबद्धता अब अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ से की जा चुकी है। इन दोनों कारणों से संबंधित पाठ्यक्रमों में मेडल दिया जाना बंद कर दिया गया है।

डॉ. अर्पिता को मिलेंगे सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक
इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के कारण कई विषयों में पाठ्यक्रम में परिवर्तन किए गए हैं, जिससे कुछ मेडल अब प्रासंगिक नहीं रह गए हैं। साथ ही कुछ मेडल के लिए योग्य छात्र भी उपलब्ध नहीं हो सके हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज से इंटर्नशिप कर रहीं एमबीबीएस बैच 2019 की डॉ. अर्पिता चौरसिया को इस समारोह में सबसे अधिक सात स्वर्ण और एक रजत पदक प्राप्त होगा। इसके अलावा आठ अन्य मेधावियों को भी दो से अधिक मेडल मिलेंगे।

Also Read