Agra News : पर्यटन विकाय कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न, आगरा फ़ोर्ट के बाद अब फतेहपुर सीकरी में भी लाईट एंड साउंड शो 

UPT | मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मंडल के पर्यटन विकाय कार्यों की समीक्षा बैठक हुई

Apr 27, 2024 14:08

आगरा मंडल के पर्यटन स्थलों को विकास में गति देने के लिए मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी ने समीक्षा बैठक में दिए दिशा निर्देश...

Agra News : आगरा मंडल के पर्यटन स्थलों को विकास में गति देने के लिए मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मंडल के पर्यटन विकाय कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। पर्यटन विकास कार्यों की बैठक में यूपी प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड निर्माण इकाई द्वारा आगरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी में प्रमुख धार्मिक स्थलों, घाटों पर कराए जा रहे पर्यटन विकाय कार्यों की समीक्षा की गयी। 

25.63 लाख की लागत से महाराजा सूरजमल पार्क तैयार
 मंडलीय बैठक में बताया गया कि फतेहपुर सीकरी में 25.63 लाख की लागत से महाराजा सूरजमल पार्क, मैनपुरी में लगभग 76 लाख की लागत से रामलीला मैदान, फिरोजाबाद में 1.55 करोड़ की लागत से बाबा आश्रम जाटव मंदिर पर पर्यटन की दृष्टि से विकास कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा संबंधित विभाग को हैण्डओवर की प्रक्रिया की जा चुकी है। जबकि शेष स्थलों पर विकास कार्य प्रगति पर हैं। जिसमें कैलाश मंदिर, बटेश्वर में जैन तीर्थ स्थल शौरीपुर, बटेश्वर नाथ मंदिर काॅम्पलेक्स, बाबा बनखंडी महादेव मंदिर, मैनपुरी में मारकण्डेय मंदिर विधुना, औंछा स्थित च्वयन आश्रम, बाबा बालकनाथ प्राचीन मंदिर, फिरोजाबाद में करहरा स्थित सामौर बाबा मंदिर, वनखण्डी मंदिर, नादेश्वर मंदिर सिरसा खास, सैनावली में प्राचीन पंचवटी हनुमान मंदिर इत्यादि प्रमुख स्थलों पर पर्यटन विकास कार्य किया जा रहा है। मंडलायुक्त ने प्रगति पर सभी विकाय कार्यों को आगामी 2-3 महीने में अंदर ही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उप वन संरक्षक राष्ट्रीय चम्बल सेंक्चुरी द्वारा फतेहाबाद किरावली के ग्राम अरसेना, रूनकता स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार, कीठम को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किए जा रहे कार्य की समीक्षा की। 1.67 करोड़ की लागत से रेलिंग चेन लिंक फेसिंग, पार्किंग, पाथवे नेचर टेवल, स्टोन बेंच, गोल हट, सोविनियर शाॅप, बर्ड वाॅच टाॅवर, साईनेज, बायो टाॅयलेट, आरओ वाटर सप्लाई इत्यादि कार्य लगभग पूर्ण कराये जा चुके हैं। शेष कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है। 

ये सुविधाएं विकसित की गई
वहीं फिरोजाबाद में विकसित किए गये रपड़ी ईको टूरिज्म सेंटर की समीक्षा की गयी। लगभग 354 हेक्टे. में बसे इस टूरिज्म सेंटर पर वाॅच टाॅवर, तितली पार्क, मोटर बोट, नेचर ट्रेल/ट्रैक, वुडेन काॅटेज, गोल हट एवं रहस्यमयी गुफा इत्यादि मनोरंजक सुविधाएं विकसित की गयी हैं। मंडलायुक्त ने इस टूरिज्म सेंटर को बटेश्वर पर्यटक स्थल से जोड़ने और पर्यटन गतिविधियां जोड़ने, एप्रोच मार्ग पर जगह-जगह साईनेज लगाने तथा ज्यादा से ज्यादा रपड़ी ईको टूरिज्म सेंटर का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

कार्य जल्द पूर्ण कराने के दिए गए निर्देश
मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के अंतर्गत आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा किये जा रहे पर्यटन विकास कार्यों की समीक्षा की। फतेहपुर सीकरी में लाईट एंड साउंड शो की स्क्रिप्ट व थीम का अगले सप्ताह फाइनल प्रजेंटेशन दिखाने को कहा। शहीद स्मारक में फांउटेन एवं सौन्दर्यीकरण के कार्य को मई माह पहले सप्ताह तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा इनर रिंग रोड़ पर बन रहे एंट्री गेट, रमाड़ा फ्लाईओवर सौन्दर्यीकरण तथा हिल्टन माॅडल रोड़ का कार्य जून माह तक हर हाल में पूर्ण करने को निर्देशित किया। मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण द्वारा पूर्ण हो चुके एवं प्रगति पर चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की गई। छटीकरा मार्ग पर डिवाइडर मरम्मत व नवनिर्माण, पेड़ों पर फसाड़ लाईटिंग का कार्य, जनपद मथुरा में विभिन्न मार्गों पर प्रकाश व्यवस्था और सोलर लाईट लगाने का कार्य प्रगति पर है। कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना की समीक्षा
सीएलडीएफ कार्यदायी संस्था द्वारा आंवलखेड़ा में गुरूदेव श्रीराम शर्मा आचार्य की जन्मस्थली में लगभग 2 करोड़ एवं टूंडला के कदमखण्डी बनखण्डेश्वर मंदिर में लगभग 1 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराया जा रहा है, 80 प्रतिशत कार्य हो चुका है। उक्त दोनों कार्य अप्रैल माह के अन्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा यूपी राजकीय निर्माण निगम, प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना की भी समीक्षा की। अवगत कराया गया कि लगभग सभी प्रोजेक्ट कार्य अंतिम चरण में हैं। सभी कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

स्मार्ट आईडी और जैकेट वितरण किए जाने की समीक्षा
गाइडों को स्मार्ट आईडी और जैकेट वितरण किए जाने की समीक्षा की गयी। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि जिन गाईडों को स्मार्ट आईडी प्रदान की जा चुकी है, उन्हें और स्थानीय स्तर पर एएसआई द्वारा एंडोर्स किए गये 111 गाईडों को भी शामिल करते हुए सभी को आवश्यक रूप से जैकेट वितरित की जाए। आगरा हेरिटेज फंड की विगत बैठक में लिए गये निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा की गयी। अवगत कराया गया कि एडीए द्वारा ताजमहल और आगरा फोर्ट के लिए दो एंबुलेंस खरीदी गयी हैं। तीसरी एंबुलेंस के क्रय करने के संबंध में निर्देश दिए गये हैं। पर्यटकों की सुविधा हेतु पर्यटन सूचनाओं पर आधारित बुकलेट (काॅफी बुक), लीफलेट छपवाने के निर्देश दिए गये।

ये लोग रहे मौजूद
मंडलीय पर्यटन विकास की बैठक में नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, फिरोजाबाद नगरायुक्त घनश्याम मीणा, मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, एडीए उपाध्यक्ष अनिता यादव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दीप्ति वत्स, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र कुमार आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।  

Also Read