बदलता उत्तर प्रदेश : आगरा को 'सोलर सिटी' बनाने की तैयारी, लगाई जाएंगीं दो हजार सोलर स्ट्रीट लाइटें

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 26, 2024 15:21

उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही योगी सरकार ने आगरा के साथ मंडल के सभी जिलों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है...

Agra News :  उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही योगी सरकार ने आगरा के साथ मंडल के सभी जिलों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत शहर में कुल दो हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी।इससे न केवल शहर की रोशनी बढ़ेगी, बल्कि बिजली की खपत में भी कमी आएगी। आगरा सहित पूरे मंडल के सभी जिलों को यूपीनेडा सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का काम कर रहा है।

पहले चरण में यहां होगी रोशनी
इस योजना का पहला चरण मुख्य मार्गों पर 600 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का होगा। शहर के प्रमुख मार्गों जैसे एमजी रोड, सिकंदरा-बोदला रोड, और यमुना किनारा पर इन लाइटों को लगाया जाएगा। यह लाइटें सौर ऊर्जा से संचालित होंगी। इससे बिजली की निर्भरता कम होगी।

सरकारी कार्यालयों पर लगेगा  रूफटॉप सोलर पावर प्लांट
दूसरे चरण में सरकारी कार्यालयों पर रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाए जाने की योजना है। आगरा के 161 सरकारी कार्यालयों में 25 किलोवाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे। इससे न केवल इन कार्यालयों की ऊर्जा जरूरतें पूरी होंगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान मिलेगा।



पीएम सूर्य घर योजना
इस योजना के साथ ही पीएम सूर्य घर योजना भी चल रही है, जिसके तहत घरों की छतों पर सोलर रूफटॉप पैनल लगाए जा रहे हैं। आगरा जनपद में इस योजना के अंतर्गत एक लाख  30 हजार रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 43,940 लोगों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से 3,543 उपभोक्ताओं के सोलर पावर प्लांट स्थापित हो चुके हैं।

उपभोक्ताओं को फ्री बिजली
सरकार की इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का प्रावधान है। इसके अलावा सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से भी उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को सफल बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में लक्ष्यों को निर्धारित किया है और इसकी नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

Also Read