ताजमहल की सुरक्षा में चूक : इन लोगों ने पार किया सुरक्षा घेरा, जांच में यह हुआ खुलासा

UPT | ताजमहल की सुरक्षा में चूक।

Oct 02, 2024 18:56

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के पीछे यमुना नदी के किनारे मंगलवार को तीन सैलानी ट्राइपॉड और कैमरे लेकर पहुंच गए...

Agra News : उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के पीछे यमुना नदी के किनारे मंगलवार को तीन सैलानी ट्राइपॉड और कैमरे लेकर पहुंच गए। यहां पीएसी (पुलिस एपीडेमिक कमांड) का कैंप स्थित है, और नदी की तलहटी में जाने के लिए गेट पर पुलिस का ताला लगा हुआ था, लेकिन सैलानी कंटीले तारों की फेंसिंग को लांघकर वहां पहुंच गए। इससे ताज की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं।

सुरक्षा की अनदेखी
मंगलवार की सुबह, ताजमहल के सूर्योदय का नजारा कैमरे में कैद करने के लिए पहुंचे इन सैलानियों में दो विदेशी शामिल थे। उन्होंने महताब बाग में एक गाइड के साथ तस्वीरें खींचीं और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर साझा किया। गाइड ने घटना की शिकायत पुलिस से की। पूछताछ में पर्यटकों ने बताया कि वह मुंबई से आए हैं, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। एडीए व्यू पॉइंट से आगे टिकट लेकर ही पर्यटक जा सकते हैं। महताब बाग की बाउंड्री के आगे फेंसिंग है और गेट पर ताला लगा हुआ है।

ताजमहल में प्रवेश नियम
ताजमहल में प्रवेश के लिए एडीए व्यू पॉइंट से आगे केवल टिकट लेकर ही सैलानी जा सकते हैं। महताब बाग की बाउंड्री के आगे तारों की फेंसिंग और गेट पर ताला लगा हुआ है, लेकिन इसके बावजूद सुरक्षा में यह चूक चिंता का विषय है।

शू कवर का विवाद
ताजमहल के मुख्य गुंबद पर विदेशी पर्यटकों को शू कवर प्रदान किया जाता है, जबकि एक स्कूली बच्चों के समूह को शू कवर के बिना ही प्रवेश दिया गया। यूपी स्टेट गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने इस पर चिंता जताते हुए कहा कि विदेशी पर्यटकों को शू कवर देने की प्रक्रिया सभी भारतीय पर्यटकों के लिए भी लागू होनी चाहिए। भीड़ के कारण कई बच्चे बिना शू कवर के मकबरे तक पहुंच जाते हैं, जिससे सभी सैलानियों को समानता के आधार पर शू कवर प्रदान किया जाना चाहिए।
 

Also Read