बांग्लादेश में हिंसा : आगरा के व्यापारियों को लगा बड़ा झटका, 50 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

UPT | फुटवियर, कपड़ा, दवा

Aug 07, 2024 00:10

बांग्लादेश में हाल ही में हुई हिंसा ने आगरा के व्यापारियों को बड़ा झटका दिया है। ताजनगरी आगरा से बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में फुटवियर कॉम्पोनेंट, कपड़े, और सरसों तेल की आपूर्ति होती है।

Agra News : बांग्लादेश में हाल ही में हुई हिंसा ने आगरा के व्यापारियों को बड़ा झटका दिया है। ताजनगरी आगरा से बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में फुटवियर कॉम्पोनेंट, कपड़े, और सरसों तेल की आपूर्ति होती है। हिंसा के कारण आगरा के लगभग 50 करोड़ रुपये के व्यापार को नुकसान पहुंचा है।

फुटवियर कॉम्पोनेंट का कारोबार
आगरा के तीन दर्जन से ज्यादा कारोबारी बांग्लादेश की जूता इकाइयों को कच्चा माल, जैसे सोल, लाइनिंग, और शू लास्ट बेचते हैं। हालात खराब होने के कारण अधिक खेप नहीं भेजी गई, लेकिन पुराने हिसाब की बड़ी रकम बांग्लादेशी कारोबारियों पर अभी भी अटकी हुई है। यह लोग बांग्लादेश में होने वाले फुटवियर फेयर में हिस्सा लेने के दौरान ही हिसाब किताब कर पाते हैं। मौजूदा हालातों में इन कारोबारियों के लिए अपनी रकम की वसूली करना मुश्किल हो गया है।

कपड़ा आपूर्ति का संकट
आगरा में बड़े पैमाने पर लॉट का कपड़ा आता है, जिसे मामूली कमी के कारण कम दामों पर बेचा जाता है। इस कपड़े के खरीदार रेडीमेड गारमेंट इकाइयां हैं, और बांग्लादेश की कई इकाइयां इस लॉट के कपड़े की खरीद करती हैं। इसमें बड़े पैमाने पर सूती कपड़ा रहता है। अन्य किस्म के कपड़े भी बांग्लादेशी इकाइयों को भेजे जाते हैं। हिंसा के कारण इस व्यापार में भी बड़ी बाधा आई है, जिससे आगरा के व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें : शेख हसीना का इस्तीफा : प्रधानमंत्री का विमान यूपी के इस हवाई क्षेत्र से गुजरा, भारत आने की अटकलें

सरसों तेल की आपूर्ति में बाधा
आगरा से बड़े पैमाने पर सरसों तेल की आपूर्ति बांग्लादेश को होती है। हालांकि, यहां के व्यापारी सीधा कारोबार नहीं करते। पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं बिहार के विभिन्न जिलों के कारोबारियों के माध्यम से यह डिलीवरी जाती है। इसलिए आगरा के कारोबारियों को रकम अटकने से संबंधित मुश्किल तो नहीं है, लेकिन बड़ी तादाद में मिलने वाले ऑर्डरों का नुकसान होने की आशंका है।

दवाओं की आपूर्ति
अपुष्ट सूत्रों के अनुसार, बांग्लादेश को बड़े पैमाने पर दवाओं की आपूर्ति भी आगरा के बाजार से की जाती है। यह कारोबार भी हिंसा के कारण प्रभावित हुआ है।

चर्म निर्यात परिषद का बयान
चर्म निर्यात परिषद के उत्तर क्षेत्रीय अध्यक्ष पूरन डावर ने बताया कि बांग्लादेश की इकाइयों को आगरा से बड़े पैमाने पर कच्चा माल जाता है। यहां के तीन दर्जन से अधिक कारोबारी बांग्लादेश के फुटवियर फेयर में शामिल होते रहे हैं। आगरा से बांग्लादेश का करोड़ों रुपये का कारोबार है, जो वर्तमान हिंसा के कारण प्रभावित हुआ है।

नुकसान का आकलन
बांग्लादेश में हिंसा के कारण आगरा के व्यापारियों को लगभग 50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसमें फुटवियर कॉम्पोनेंट, कपड़ा, सरसों तेल, और दवाओं का व्यापार शामिल है। मौजूदा हालातों में आगरा के व्यापारियों के लिए अपनी रकम की वसूली करना और व्यापार को सामान्य स्थिति में लाना एक बड़ी चुनौती है।

Also Read