Agra News : समय से पहले मेट्रो दौड़ाने की तैयारी, दो टनल का निर्माण पूरा, जानें पूरी डिटेल...

UPT | आगरा मेट्रो के लिए टनल बनाने का काम जारी।

May 02, 2024 16:23

ताज नगरी में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा प्रॉयोरिटी कॉरिडोर की शुरुआत की जा चुकी है। अब यूपीएमआरसी अन्य कॉरिडोर को पूरा करने में जुट गई है। आगरा मेट्रो के प्रथम कॉरिडोर के शेष...

Agra News : ताज नगरी में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा प्रॉयोरिटी कॉरिडोर की शुरुआत की जा चुकी है। अब यूपीएमआरसी अन्य कॉरिडोर को पूरा करने में जुट गई है। आगरा मेट्रो के प्रथम कॉरिडोर के शेष भूमिगत भाग में आरबीएस रैंप क्षेत्र से आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन के बीच दोनों टनल का निर्माण पूरा कर लिया है। बीते माह अपलाइन में टनल का निर्माण कर रही प्रथम टीबीएम 1 ने पहला ब्रेकथ्रू किया था। इसके बाद अब डाउनलाइन में दूसरी टीबीएम ने ब्रेकथ्रू हासिल किया है। 

एमडी ने की आगरा मेट्रो टीम की सराहना
यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने आगरा मेट्रो टीम की सराहना की। इस उपलब्धि को हासिल करने को लेकर सुशील कुमार ने कहा कि प्रायोरिटी कॉरिडोर में निर्धारित समय से पूर्व मेट्रो सेवा शुरू करने के बाद बैलेंस सेक्शन में शहरवासियों को जल्द मेट्रो सेवा प्रदान करने के संकल्प के साथ यूपी मेट्रो टीम काम कर रही है।

तीन टीबीएम से हो रहा टनल का निर्माण
शेष भाग में तीन टीबीएम के जरिए टनल का निर्माण किया जा रहा है। इस भाग में दो टीबीएम को आरबीएस रैंप एरिया में स्थित लांचिंग शाफ्ट से अप एवं डाउन लाइन में लॉन्च किया गया था। इन दोनों टीबीएम ने आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर ब्रेकथ्रू हासिल कर लिया है। ये दोनों टीबीएम रैंप एरिया से आगरा कॉलेज मेट्रो स्टेशन तक टनल का निर्माण करेगी। इन्हें आगरा कॉलेज रेट्रिवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा। वहीं, आगरा कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में दो टीबीएम टनल का निर्माण करेगी। फिलहाल इस भाग में भी एक टीवीएम को आगरा कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल निर्माण हेतु लॉन्च किया गया है, जो अब तक 150 मीटर से अधिक टनल का निर्माण कर चुकी है।  

Also Read