Agra News : एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण रुका, एनएचएआई ने अटकाया रोड़ा, जानिये कारण...

UPT | एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण रुका।

Oct 11, 2024 11:53

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो का काम तेजी के साथ चल रहा है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) समय पर इस योजना को पूर्ण करना चाहता है।  उधर नेशनल हाइवे...

Agra News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो का काम तेजी के साथ चल रहा है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) समय पर इस योजना को पूर्ण करना चाहता है।  उधर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एनएचएआई) ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए अभी तक एनओसी जारी नहीं की है। जिसके चलते एलिवेटेड स्टेशन बनाने का कार्य अवरुद्ध हो गया है। अगर जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एनओसी नहीं दी, तो प्रोजेक्ट देरी से पूरा होगा।

एनओसी न मिलने से काम अटका
यूपीएमआरसी के पहले कॉरिडोर में आईएसबीटी, गुरु का ताल और सिकंदरा एलिवेटेड हैं। इसमें दो स्टेशन हाइवे के मध्य बनेंगे। इसके लिए एनएचएआई से बीती जनवरी को अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की थी, लेकिन अभी तक एनएचएआई से एनओसी नहीं मिल पाई है। पहले कॉरिडोर को अगले साल मार्च तक संचालित करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन लगता नहीं है कि अब वह निर्धारित समय पर पूर्ण हो पाएगा। एनओसी नहीं मिलने के कारण एनएचएआई ने हाइवे पर काम रोक दिया है। इसी के चलते बीते महीने सिकंदरा पर बैरिकेडिंग भी हटवा दी थी। इस तरह से ये प्रोजेक्ट अगले साल मार्च में पूरा नहीं हो पाएगा। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनेगा। ये पूरा एलिवेटेड ट्रैक है।

दूसरे कॉरिडोर में होंगे 14 स्टेशन 
गौरतलब है कि दूसरे कॉरिडोर में 14 स्टेशन हैं, जिसमें से सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, कृषि मंडी स्टेशन हाइवे पर होंगे। दूसरे कॉरिडोर का टेंडर हो गया है, इसके निर्माण के लिए सर्वे चल रहे हैं। यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया कि एनएचएआई के शीर्ष अधिकारियों के साथ जल्द बैठक होने वाली है, इसमें एनओसी मिल जाएगी। इसके बाद पूरी क्षमता से मेट्रो स्टेशन का कार्य शुरू हो जाएगा।

Also Read