दीदार-ए-ताज होगा महंगा : विदेशी पर्यटकों को खर्च करने होंगे 1200 रुपये, जानिए भारतीयों के लिए कितना महंगा हुआ टिकट

UPT | दीदार-ए-ताज होगा महंगा

Aug 23, 2024 15:09

विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार अब पहले से महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए ताजमहल के टिकट दरों में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है।

Agra News : विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार अब पहले से महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए ताजमहल के टिकट दरों में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव के तहत भारतीय पर्यटकों के लिए टिकट दर में 30 रुपये की बढ़ोतरी की जा रही है, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए यह वृद्धि 100 रुपये की होगी। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो भारतीय पर्यटकों को ताजमहल देखने के लिए 80 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1200 रुपये खर्च करने होंगे।

वर्तमान और प्रस्तावित टिकट दरें 
वर्तमान में, भारतीय पर्यटकों को ताजमहल का दीदार करने के लिए 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1100 रुपये का टिकट खरीदना पड़ता है। ताजमहल के मुख्य गुंबद तक जाने के लिए देसी और विदेशी दोनों पर्यटकों को 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट लेना पड़ता है। 50 रुपये के भारतीय टिकट में 40 रुपये भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और 10 रुपये आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) को मिलते हैं।

पथकर वृद्धि का प्रस्ताव 
एडीए अब एएसआई के बराबर टिकट में हिस्सेदारी चाहता है। इस प्रस्ताव के तहत, भारतीय पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 30 रुपये बढ़कर 80 रुपये हो जाएगी। वहीं, विदेशी पर्यटकों के 1100 रुपये के टिकट में 500 रुपये एडीए और 600 रुपये एएसआई का हिस्सा होता है। एडीए अब एएसआई के बराबर 600 रुपये लेना चाहता है, जिससे विदेशी पर्यटकों का टिकट 100 रुपये बढ़कर 1200 रुपये हो जाएगा। एडीए बोर्ड की चेयरमैन और मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने पथकर वृद्धि का प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए थे। एडीए उपाध्यक्ष अनीता यादव ने प्रमुख सचिव शहरी नियोजन को प्रस्ताव भेजकर इस वृद्धि की अनुमति मांगी है। यदि शासन से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो नई दरें तुरंत प्रभाव से लागू हो जाएंगी।

पर्यटकों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं 
विदेशी पर्यटकों को ताजमहल का टिकट खरीदने पर एक वेलकम किट भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है, जिसमें 500 एमएल पानी की बोतल, शू कवर और एक कैरीबैग शामिल होता है। एडीए का कहना है कि पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए पथकर में वृद्धि की आवश्यकता है। एडीए की सचिव श्रद्धा शांडिल्यायन ने बताया कि पथकर वृद्धि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, और इसे मंजूरी मिलने के बाद नई दरें लागू की जाएंगी।

अन्य स्मारकों पर एकल टिकट व्यवस्था
ताजमहल पर वर्तमान में एडीए और एएसआई का एकल टिकट सिस्टम है, जबकि अन्य स्मारक जैसे फतेहपुर सीकरी, एत्मादुद्दौला, सिकंदरा, और आगरा किला में एसआई और एडीए अलग-अलग टिकट लेते हैं। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो इन अन्य चारों स्मारकों पर भी एकल टिकट व्यवस्था लागू हो जाएगी, जिससे पर्यटकों के लिए टिकट खरीदने की प्रक्रिया और भी सरल हो जाएगी। यह पथकर वृद्धि प्रस्ताव ताजमहल के दीदार को महंगा बना सकता है, लेकिन इससे पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं और सुरक्षा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। 

Also Read