जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण : हीटवेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के दिए निर्देश

UPT | डीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया।

Jun 20, 2024 21:13

गुरुवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन ने अपनी टीम के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला एवं गौ आश्रय केंद्र मंदावली का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा।

Firozabad News : फिरोजाबाद में बढ़ते तापमान से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। हीटवेव से मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिन्हें उपचार की सख्त आवश्यकता है। इन सबको लेकर जिलाधिकारी ने बुधवार को स्वास्थ्य महकमें के साथ बैठक कर स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने व संसाधनों में बढ़ोतरी के साथ उनका बेहतर उपयोग के निर्देश दिए थे। गुरुवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन ने अपनी टीम के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला एवं गौ आश्रय केंद्र मंदावली का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा।

स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने ओपीडी कक्ष, दवा वितरण कक्ष, रजिस्ट्रेशन, बलगम जांच कक्ष, एक्स-रे कक्ष, एनसीडी क्लीनिक व डायबिटीज, रक्तचाप जांच, इमरजेंसी कक्ष, महिला चिकित्सा कक्ष, जनरल महिला वार्ड, फिजियोथैरेपी कक्ष, डॉट्स केंद्र, टीवी रोग केंद्र, ओपीडी आयुष, दंत रोग रूम, पैथोलॉजी रूम का निरीक्षण किया और संबंधितों को अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। दंत रोग रूम में डेंटल एक्स रे मशीन बंद पाए जाने पर मुख्य चिकित्साधीक्षीका को जल्द ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षक को भी यह निर्देष दिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में सभी प्रसव संस्थागत हो, इसके लिए वह सभी एएनएम व आशा कार्यकत्रियों आदि के साथ बैठक कर संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराएं। इसके बाद उन्होंने लेबर रूम का भी निरीक्षण किया, जो कि पूरी तरह व्यवस्थित व साफ सुथरा पाया गया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए कि हीटवेव से मरीजों की संख्या बढ़ रही है इससे किसी प्रकार की जनहानी न होने पाए इसके लिए चिकित्सालय में पर्याप्त दवाओं व मरीजों एवं उनके तीमारदारों को कूलर, पंखें व ठंडा पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सभी जरूरतमंदों को ओआरएस पैकेट व पैरासीटामोल टैबलेट आदि वितरण की जाए तथा उन्हें हीटवेव से बचाव की सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाए। 

Also Read