Mainpuri News : पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह बोले-नवरात्रि के दौरान प्रदेश के सभी मंदिरों में होगा धार्मिक आयोजन

UPT | पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह

Sep 28, 2024 19:00

उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आगामी नवरात्रि पर्व को धूमधाम से मनाने का ऐलान किया है।

Mainpuri News : उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आगामी नवरात्रि पर्व को धूमधाम से मनाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मंदिरों में नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्य का संचालन पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा किया जाएगा, जो इस आयोजन को भव्य और व्यापक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 

धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित
जयवीर सिंह ने कहा कि नवरात्रि के इस महत्वपूर्ण पर्व को प्रदेशभर में विशेष रूप से मनाया जाएगा। "नवरात्रि के नौ दिनों में प्रदेश के सभी मंदिरों में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और हर जिले में इस पर्व को धूमधाम से मनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।" मंत्री ने यह भी कहा कि नवरात्रि जैसे पर्व हमारे सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इसे भव्य रूप से मनाने का उद्देश्य हमारी सांस्कृतिक विरासत को मजबूत करना है। उन्होंने पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह विभाग उत्तर प्रदेश को सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन के केंद्र के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका निभा रहा है।



2025 का कुंभ होगा ऐतिहासिक
इसके साथ ही, पर्यटन मंत्री ने 2025 के कुंभ को लेकर भी बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा, "2019 का कुंभ एक अद्वितीय आयोजन था, जिसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं ने भाग लिया और इसे सफल बनाया। लेकिन 2025 का कुंभ ऐतिहासिक होगा, क्योंकि यह एक पूर्ण कुंभ है।" जयवीर सिंह ने यह भी कहा कि राज्य सरकार 2025 के कुंभ की तैयारियों को लेकर पहले से ही गंभीरता से काम कर रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि यह कुंभ आयोजन न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा, बल्कि पर्यटन के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा।

जनसुनवाई के दौरान की अहम घोषणाएं
कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह मैनपुरी में जनसुनवाई के दौरान पहुंचे थे, जहां उन्होंने जनता की समस्याओं को सुना और त्वरित समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता की शिकायतों का निपटारा शीघ्र और प्रभावी तरीके से किया जाए। इस अवसर पर जयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की भलाई और समस्याओं के समाधान के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। 

Also Read