फिरोजाबाद में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : डीएम ने ब्लैक स्पॉट की पहचान पर दिया जोर

UPT | सुरक्षा समिति की तीसरी बैठक

Sep 11, 2024 18:07

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की तीसरी बैठक आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य जनपद में यातायात सुरक्षा को बढ़ावा देना और दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाना था।

Firozabad News : फिरोजाबाद में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की तीसरी बैठक जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में ब्लैक स्पॉट का चिन्हांकन सुनिश्चित किया जाए, क्योंकि ब्लैक स्पॉट वह क्षेत्र होते हैं, जो दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में आते हैं। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि केवल हाईवे पर ही ब्लैक स्पॉट चिन्हित नहीं किए जाएं बल्कि जिले के सभी हिस्सों में ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए जाएं ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके।
 
अधिक दुर्घटना वाले स्थान चिन्हित करें
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि उन स्थानों को भी चिन्हित किया जाए जहां पर सबसे अधिक दुर्घटनाएं होती हैं। साथ ही जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किए जाएं ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से, रेडियो के माध्यम से, होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि के माध्यम से वाहन चलाते समय ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।

हाईवे पर जेब्रा लाइन बनाई जाए
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ बिंदुओं पर विशेष जोर दिया जाए जैसे कि उन स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां पर सबसे अधिक दुर्घटनाएं होती हैं, हाईवे के दोनों तरफ संकेतक और साइनेज लगाए जाएं, हाईवे पर जेब्रा लाइन बनाई जाए। सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु के बाद पीड़ित को तुरंत आर्थिक सहायता प्रदान की जाए, इसमें किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए।

अवैध कट तत्काल बंद कराया जाएं
बैठक में डीएम ने कहा कि हर नागरिक हेलमेट अवश्य लगाए, इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। साथ ही जिले में जहां भी अवैध कट हैं, उन्हें तत्काल बंद कराया जाएं। बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि स्कूल बसों की फिटनेस शत-प्रतिशत पाई गई है, तथा जो भी स्कूल वाहन इस दायरे में नहीं आता है, उसे तत्काल प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बैठक में मौजूद रहे अधिकारी
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, पीडब्ल्यूडी अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, यूपीआईडी ​​अधिकारी आदि संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read