Firozabad News : मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने पीडब्ल्यूडी रोड का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

UPT | Divisional Commissioner Ritu Maheshwari

May 23, 2024 02:40

मंडलायुक्त आगरा मंडल रितु माहेश्वरी ने घिरोर, जसराना, फरिहा, कोटला फिरोजाबाद पीडब्ल्यूडी रोड का निरीक्षण किया। फिरोजाबाद में पहुंची मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान पाया कि बीच में ही सीसी रोड़ का पैच छोड़ दिया गया है...

Firozabad News : मंडलायुक्त आगरा मंडल रितु माहेश्वरी ने घिरोर, जसराना, फरिहा, कोटला फिरोजाबाद पीडब्ल्यूडी रोड का निरीक्षण किया। फिरोजाबाद में पहुंची मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान पाया कि बीच में ही सीसी रोड़ का पैच छोड़ दिया गया है, जिस पर उन्होंने खस्ताहाल, डैमेज सीसी रोड़ के जीर्णोद्धार, जून माह के अंत तक कार्य पूर्ण करने, सड़क के दोनों ओर वृक्षारोपण, तार फेंसिंग और राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर किनारे व सेंट्रल वर्ज पर वृक्षरोपण कराने के निर्देश दिये।

स्मार्ट रोड़ का निरीक्षण किया
इसी प्रकार उन्होंने जलेसर, फिरोजाबाद रोड़ का निरीक्षण किया। लगभग 12.15 करोड़ की लागत से चौडीकरण एवं चिन्हीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके उपरांत उन्होंने फिरोजाबाद मुख्य चौराहे से स्टेशन रोड़ पर स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही स्मार्ट रोड़ का निरीक्षण किया। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सड़क चौडीकरण, फुटपाथ निर्माण कार्य चल रहा है। फिनिशिंग का कार्य किया जाना है। उन्होंने निर्देश दिये कि 7 दिन में निर्माण कार्य पूर्ण कराते हुए 15 जून तक फिनिशिंग कार्य पूर्ण कराया जाए। फील्ड के निरीक्षण के उपरांत उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर का निरीक्षण किया यहां उन्होंने नकल अनुभाग, रिकॉर्ड रूम, न्याय अनुभाग, नजारत, आयुध अनुभाग, राजस्व अनुभाग,राजस्व वसूली अनुभाग सहित कलेक्ट्रेट के सभी अनुभागों व पटलों का गहनता से निरीक्षण किया।

सभी सेवाएं जनता को समय से मिलनी चाहिए
 निरीक्षण के दौरान उन्होंने रिकॉर्ड रूम अभिलेखों के निरीक्षण के साथ ही शिकोहाबाद, सिरसागंज, सदर तहसीलों के बस्ते खुलवाकर रिकॉर्ड मिलान किए, ग्राम बेंदी का बस्ता खुलवाकर जांच और मिलान किया जो सही पाया गया नकल अनुभाग में नकल सवाल के आवेदन लंबित पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पटल सहायकों को निर्देश दिए कि निर्धारित अवधि में ही नकल प्राप्त कराई जाए। इसी प्रकार से न्याय अनुभाग में चरित्र प्रमाण पत्र की पेंडेंसी पाए जाने पर जे ए बाबू पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि राजस्व की सभी सेवाएं जनता को समय से मिलनी चाहिए। 

सी आर  ए अनुभाग के निरीक्षण में वसूली प्रमाण पत्र योजना कंप्यूटरीकरण प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत विविध देयकों के मिलान को जाना और सी आर ए राजेंद्र खन्ना को निर्देश दिए कि वह पोर्टल पर वसूली के सापेक्ष अभिलेखों में भी वही मिलान कर लिए जाएं और पुरानी आरसी को निस्तारित किया जाए।

पत्रावली आदि अभिलेखों का भी निरीक्षण
 इस दौरान उन्होंने कलेक्ट्रेट पटल सहायको एवं कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, जीपीएफ पुस्तिका व उनके लंबित प्रकरण व्यक्तिगत पत्रावली आदि अभिलेखों का भी निरीक्षण किया जो सही पाया गया। कलेक्ट्रेट निरीक्षण के उपरांत मंडल आयुक्त ने नगर निगम व विकास प्राधिकरण एवं राजस्व परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद के सर्वांगीण विकास के बारे में नगर आयुक्त सहित संबंधितों को निर्देश दिए कि जनपद में चल रहे विकास के कार्य आगामी दो से तीन माह के अंदर पूर्ण कर लिए जाएं। 

शहर की पार्कों का सौंदर्यीकरण
बैठक में नगर आयुक्त ने पी पी टी प्रोजेक्टर के माध्यम से नगर निगम व फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा जनपद में कराए जा रहे विभिन्न विकास व सौंदर्यीकरण के कार्य, शहर की पार्कों का सौंदर्यीकरण, खुली जिम, शहर में 58 सामुदायिक शौचालय का निर्माण, शहर में पुस्तकालय, टाउन हॉल, हेल्थ एटीएम, शहर के पालीवाल हॉल का अंदर- बाहर के स्ट्रक्चर को बदलकर उसमें एयर कंडीशन को क्रियाशील कराना, नई कुर्सियों को लगवा कर पूरे हॉल को सौंदर्यीकरण कराना, ट्रांसपोर्ट नगर योजनाओं को जल्द मूर्त रूप में लाने एवं प्राधिकरण के द्वारा नए सिक्स लेन पाचवान के पास 50 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में आवासीय कालोनी विकसित करने आदि के बारे में विस्तार से बताया।

ये लोग रहे मौजूद
मंडल आयुक्त ने आवासीय कॉलोनी की जमीन का मौके पर जाकर अवलोकन किया और जल्द उसे मूर्त रूप में लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी रमेश रंजन, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट राजेंद्र कुमार सहित सभी डिप्टी कलेक्टर व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read