Agra News : अवसाद दूर करने के लिए विद्यार्थियों से मित्रवत व्यवहार जरूरी, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ...

UPT | विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञ और विद्यार्थी।

Oct 23, 2024 17:16

भागमभाग भरी जिंदगी में नौकरीपेशा लोगों के साथ-साथ छात्र-छात्राएं भी मानसिक अवसाद से गुजर रहे हैं। छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को ही नहीं, बल्कि अभिभावकों को भी मित्र के रूप में व्यवहार करना चाहिए और उनको...

Agra News : भागमभाग भरी जिंदगी में नौकरीपेशा लोगों के साथ-साथ छात्र-छात्राएं भी मानसिक अवसाद से गुजर रहे हैं। छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को ही नहीं, बल्कि अभिभावकों को भी मित्र के रूप में व्यवहार करना चाहिए और उनको अवसाद से बाहर निकालने का प्रयास करना चाहिए। अगर शिक्षक एवं अभिभावक मित्र रूप में उनसे संबंध बनाएंगे तो निश्चित तौर पर छात्र अपनी परेशानियां साझा करेंगे। लेकिन, वर्तमान में ऐसा हो नहीं रहा, इसलिए अध्ययनरत विद्यार्थी अवसादग्रस्त हो रहे हैं। यह कहना था एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता का। एसएन मेडिकल कॉलेज के केमिस्ट्री एवं सायकेट्री विभाग द्वारा आयोजित विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत डॉ. प्रशांत गुप्ता छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।

छात्रों ने दी नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति
एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा के बायो केमिस्ट्री एवं सायकेट्री विभाग द्वारा मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। 'कल के द्वारा अपनी खुशी का इजहार' थीम पर आयोजित कार्यक्रम में छात्रों ने संगीत, कविता, नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। नाटक से यह संदेश दिया गया कि मानसिक अवसाद में चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है। जीवन में खुश रहने के लिए मित्रों से बातचीत करना आवश्यक है।

छात्रों को मित्र बनाना चाहिए 
एसएन मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता ने कहा कि छात्रों को मित्र बनाना चाहिए और परेशानी की स्थिति में उनसे बातचीत करनी चाहिए। अत्यधिक समय मोबाइल पर देने की बजाय मित्रों के साथ समय व्यतीत करना चाहिए। छात्रों द्वारा एक बैंड का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्रों के द्वारा स्पीच, शायरी, सिंगिंग, नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने के लिए प्रधानाचार्य द्वारा प्रोत्साहित किया गया। यह कार्यक्रम बायोकेमेस्ट्री विभाग की विभाग की अध्यक्ष डॉक्टर कामना सिंह द्वारा मानसिक रोग विभाग के साथ मिलकर किया गया। 

ये विद्यार्थी रहे अव्वल
कार्यक्रम की आयोजक डॉक्टर कामना सिंह रहीं। सह आयोजक मानसिक रोग के विभाग अध्यक्ष डॉक्टर विशाल सिंह रहे। कार्यक्रम में डॉक्टर आशुतोष, डॉक्टर अंकुर गोयल, डॉ. ऋचा गुप्ता और डॉ. प्रीति भारद्वाज जज रहीं। डॉक्टर शिल्पी का कार्यक्रम में अत्यंत महत्वपूर्ण सहयोग रहा। कार्यक्रम में अखिल प्रताप सिंह, डॉ. ऋचा श्रीवास्तव आदि सदस्य उपस्थित रहे। डॉ. अर्पित सक्सेना ने बांसुरी बजाई। कार्यक्रम में गुंजन, दीक्षा, प्रियांशी, अमर, अनिल, अनुभव, हेमंत को नुक्कड़ नाटक में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। राहुल को सिंगिंग में प्रथम और अंजलि ने स्पीच में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

Also Read