उत्तर प्रदेश उपचुनाव 2024 : कहरल से सपा ने किया उम्मीदवार का एलान, तेज प्रताप यादव को मिली अखिलेश की विरासत

UPT | कहरल से सपा ने किया उम्मीदवार का एलान

Oct 08, 2024 14:39

तेज प्रताप यादव समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के भतीजे हैं। 2015 में उनकी शादी लालू यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्मी से हुई थी। इस तरह वह लालू के दामाद भी हैं।

Short Highlights
  • सपा ने किया उम्मीदवार का एलान
  • करहल से चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप यादव
  • मैनपुरी से चुने गए थे सांसद
Mainpuri News : उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से भले ही तारीख का एलान न हुआ हो, लेकिन सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। अखिलेश यादव के कन्नौज से लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद करहल की सीट खाली हो गई है। लंबे वक्त इस सीट को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब उस सभी कयासों पर विराम लग गया है। सपा ने करहल से तेज प्रताप यादव को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है।

कौन हैं तेज प्रताप यादव?
तेज प्रताप यादव समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के भतीजे हैं। 2015 में उनकी शादी लालू यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्मी से हुई थी। इस तरह वह लालू के दामाद भी हैं। तेज प्रताप के पिता का नाम रणवीर सिंह और मां का नाम मृदुला यादव है। उन्होंने नोएडा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए।



पिता का 2002 में हुआ था निधन
तेज प्रताप यादव मुलाय सिंह के बड़े भाई रतन सिंह यादव के नाती हैं। उनके पिता रणवीर सिंह यादव का 2002 में निधन हो गया था। इसके बाद तेज प्रताप को कमान मिली थी। उनकी शादी में आशीर्वाद देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। तेज प्रताप यादव 2014 में पहली बार सांसद बने थे। तब उन्होंने मैनपुरी से चुनाव लड़ा था।

उपचुनाव के लिए गणित बना रही सपा
उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। सपा ने अब तक केवल 1 ही सीट पर उम्मीदवार का एलान किया है। हालांकि अन्य सीटों को लेकर भी नाम लगभग तय ही माने जा रहे हैं। सपा उपचुनाव में अपना गणित सटीक बैठाना चाहती है, इसलिए वह काफी फूंक-फूंककर कदम रख रही है। माना जा रहा है कि मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत, कटेहरी से सांसद लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा, कानपुर की सीसामऊ सीट से इरफान सोलंकी की पत्नी को टिकट मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी : आगरा फोर्ट से पाकिस्तान बॉर्डर तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, रेलवे ने दिवाली पर किया खास इंतजाम

यह भी पढ़ें- लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बढ़ सकता टोल शुल्क : यूपीडा ने मांगे नए आवेदन, जानिए कितना बढ़ेगा रेट

Also Read