Mathura News : राधा के गांव रावल में जन्मोत्सव की धूम, मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद रही

UPT | अभिषेक करते हुए

Sep 11, 2024 22:40

वृषभान दुलारी राधा जी के जन्मोत्सव का साक्षात गवाह बनने के लिए देश विदेश से श्रद्धालुओं ने रावल ग्राम पहुंचकर खूब आनंद लिया। श्रद्धालु यहां...

Mathura News : वृषभान दुलारी राधा जी के जन्मोत्सव का साक्षात गवाह बनने के लिए देश विदेश से श्रद्धालुओं ने रावल ग्राम पहुंचकर खूब आनंद लिया। श्रद्धालु यहां गाए जाने वाले मंगल बधाईयों की धुनों पर जमकर थिरके। रावल का राधारानी जी मंदिर भक्तों की आस्था का केन्द्र बना रहा। यहां राधाजी का जन्माभिषेक देखने के लिए देश के विभिन्न प्रांतों से ही नहीं विदेशों से आए श्रद्धालुओं ने राधा रानी के दर्शन किये। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। मेला क्षेत्र में चप्पे चप्पे पर पुलिस मुस्तैद रही।



वही राधा रानी मंदिर दूधिया और नीली रौशनी से अजब घटा बिखेर रहा था। रावल को दुल्हन की तरह अपनी लाडली के अवतरित होने की प्रतिक्षा में आकर्षण दूधिया व गुलाबी विद्युत सजावटों से सजाया गया था। हर कोई बधाई गायन और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर मदमस्त होकर थिरक रहा था। बधाई के पदों को सुनकर हर कोई राधाजी की भक्ति में सराबोर हो गया था। आज कौ सौ दौज सजनी बड़े भागन पाइये, महर कीरत के भई कन्या सब मिल बधाई गाईए‘ से मंदिर का आंगन गुंजायमान हो रहा था।

कीर्तिनंदनी के जयकारों से गुंजायमान हो उठा मंदिर
राधा के जन्मोत्सव पर उनके जन्मदर्शनों को देश-विदेश से आए लाखों श्रद्धालुओं का कारवां अपनी आराध्या के दर्शनों की झलक पाने को सारी रात रतजगा करता रहा। द्वापर में घटित लीला का साक्षी रहा रावल का राधारानी मन्दिर एक बार पुन: जीवंत हो उठा। रावल में बने राधारानी मंदिर के पट खुलते ही मंदिर कीर्तिनंदनी के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। वही राधा रानी का जन्म होते ही पंचामृत से अभिषेक कराया गया पोशाक धारण कराई गई। पट खोलते ही लोगों की जय जयकार मंदिर प्रांगण में गुजने लगी। वही जहां रावलसे लेकर वरसाना तक हर कोई राधाजी की भक्ति में सराबोर नजर आ रहा है तो वहीं लाडली किशोरी जी राधा जी के मुख्य जन्मस्थान रावल गांव में भी राधा रानी जी का जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया गया है जहां हजारों की संख्या में भक्त राधे रानी के जन्म दिवस के मौके पर उनके दर्शन कर पुण्य लाभ कमा रहे है। वहीं सुबह साढ़े चार बजे एक कुंटल पंचानीरत सामग्री जिसमें दूध,दही, शहद, बुरा और गंगा जल मिलाकर श्री राधा जी के चल विग्रह का भव्य अभिषेक किया गया है। सेवायत द्वारा बताया गया कि आज राधा जी का 5252 वां जन्मोत्सव मनाया गया है और उनका अभिषेक किया गया है। 

Also Read