Mathura News : श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियों को लेकर मथुरा में प्रशासनिक बैठक, भव्य आयोजन की तैयारियां जोरों पर

UPT | बैठक करती मण्डलायुक्त

Aug 13, 2024 22:43

भगवान श्रीकृष्ण के 5251वें जन्मोत्सव को भव्य और दिव्य रूप से मनाने के लिए मथुरा में प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई...

Mathura News : भगवान श्रीकृष्ण के 5251वें जन्मोत्सव को भव्य और दिव्य रूप से मनाने के लिए मथुरा में प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिले के प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण श्याम बहादुर सिंह, नगर आयुक्त शशांक चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, अन्य अधिकारियों और प्रमुख मंदिरों के प्रबंधक उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सजावट का व्यापक आयोजन
बैठक में ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ ने बताया कि परिषद द्वारा मथुरा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सजावट का व्यापक आयोजन किया जाएगा। इस बार 05 मुख्य मंचों और 19 छोटे मंचों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रमुख मंच जुबली पार्क, लीलामंच, गीता शोध संस्थान, रसखान, और पारसौली में स्थापित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में स्थानीय और बाहरी लोक गायकों, सांस्कृतिक दलों और अन्य विशिष्ट समूहों को आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही, 20 प्रमुख स्थानों पर स्ट्रीट परफॉरमेंस और 17 सेल्फी पॉइंट्स भी स्थापित किए जाएंगे। मुख्य चौराहों और मार्गों की सजावट ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा की जाएगी, जबकि छोटे चौराहों की सजावट नगर निगम द्वारा की जाएगी। प्रमुख मंदिरों की लाइटिंग और साज-सज्जा का कार्य मंदिर प्रबंधकों द्वारा किया जाएगा। संग्रहालय में चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें ललित कला अकादमी का सहयोग लिया जाएगा।

नई 22 क्यूआरटी टीमों का किया गठन
मंडलायुक्त ने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सांस्कृतिक दलों को पहले से बुलाकर भव्य आयोजन में उनकी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही, आयोजनों को जन्माष्टमी से पूर्व शुरू करने के भी निर्देश दिए ताकि लोग इनसे आकर्षित हो सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मंचों की विद्युत सुरक्षा की जांच कराई जाए ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। नगर आयुक्त ने बताया कि सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नई 22 क्यूआरटी टीमों का गठन किया गया है। मंडलायुक्त ने साफ-सफाई और प्लास्टिक मुक्त जनपद बनाने पर जोर देते हुए निर्देश दिए कि जलभराव की समस्या का प्रभावी समाधान किया जाए। उन्होंने सड़कों से अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए।

जन्माष्टमी के दौरान 24 घंटे विद्युत आपूर्ति
मंडलायुक्त ने विद्युत विभाग को जन्माष्टमी के दौरान 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने और सभी पोलों की प्लास्टिक रैपिंग कराने के निर्देश दिए। साथ ही, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने और श्रीकृष्ण जन्मभूमि के निकट सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पुलिस बल की तैनाती, फायर सेफ्टी और यातायात प्रबंधन के लिए पूर्व दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्पतालों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही, एम्बुलेंस सेवा, 24 घंटे डॉक्टर्स की उपलब्धता और अन्य चिकित्सा सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी।

Also Read