नकली डीएपी खाद के 126 बैग जब्त : अधिकारी सतर्क, सैंपल को लैब में परीक्षण के लिए भेजा गया, आरोपी मौके से फरार

UPT | थाने में खड़ी डीएपी से भरी गाड़ी।

Sep 27, 2024 20:25

मथुरा में एक गुप्त सूचना के आधार पर जिला कृषि अधिकारी और उनकी टीम पुलिस के साथ सिहोरा गांव के एक गोदाम पर छापा मारने पहुंचे। इस गोदाम से 126 बोरी डीएपी बरामद हुआ, जिस पर इफको का ब्रांड लगा हुआ था।

Mathura News : रासायनिक उर्वरकों की बढ़ती किल्लत के बीच नकली खाद का कारोबार तेजी से फैलता जा रहा है। इसी कड़ी में महावन तहसील के सिहोरा गांव में जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार की अगुवाई में एक बड़ी कार्रवाई की गई, जिसमें सैकड़ों बोरी नकली डीएपी खाद बरामद किया गया। नकली उर्वरक के खिलाफ कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी से मंजूरी की मांग की गई है।

रवि की फसलों की बुवाई के समय बढ़ जाती है डीएपी की मांग 
रवि की फसलों की बुवाई के समय डीएपी उर्वरक की मांग विशेष रूप से बढ़ जाती है। सरकारी गोदामों में जैसे ही डीएपी उपलब्ध होता है, किसानों की भीड़ उमड़ पड़ती है। कृषि विभाग सरकारी और निजी दुकानों पर डीएपी की पर्याप्त आपूर्ति कराने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी बीच नकली खाद का धंधा करने वाले लोग किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर अपनी हरकतों को अंजाम दे रहे हैं।

सिहोरा गांव में गोदाम पर मारा छापा 
एक गुप्त सूचना के आधार पर जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार और उनकी टीम पुलिस के साथ सिहोरा गांव के एक गोदाम पर छापा मारने पहुंचे। इस गोदाम से 126 बोरी डीएपी बरामद हुआ, जिस पर इफको का ब्रांड लगा हुआ था। प्रारंभिक जांच में यह उर्वरक संदेहास्पद पाया गया, जिसके सैंपल को लैब में परीक्षण के लिए भेजा गया है। जैसे ही टीम गोदाम पहुंची, आरोपी मौके से फरार हो गया। 

जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार ने जानकारी दी कि यह गोदाम संजय अग्रवाल का है, जिसे विष्णु सैनी ने किराए पर लिया हुआ था। आरोपी के खिलाफ कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी को सूचित कर दिया गया है। नकली उर्वरक की 126 बोरियों को जब्त कर लिया गया है, और आरोपी की तलाश की जा रही है। किसानों की इस समस्या को देखते हुए नकली उर्वरक कारोबारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की मांग की जा रही है। 

Also Read