गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प : प्रियकांतजु महाराज ने शिष्यों से लिया वचन, हजारों पौधे किए रोपित

UPT | आश्रम में पौधे लेकर लिया संकल्प

Jul 21, 2024 16:07

वृन्दावन में प्रियकांतजु महाराज आश्रम में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आए भक्तों से दक्षिणा में पर्यावरण संरक्षण का वचन लिया।और देवकीनंदन महाराज ने सभी को दक्षिणा के रूप में पौधे वितरित किये

Mathura News : वृंदावन स्थित ठाकुर प्रियाकांत जू मंदिर में गुरु पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर आचार्य देवकीनंदन ठाकुर ने शिष्यों को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक विशेष संकल्प दिलाया। उन्होंने अपने अनुयायियों से गुरु दक्षिणा के रूप में पौधरोपण का संकल्प लेने की अपील की और इस दौरान 2100 पौधे विभिन्न प्रजातियों के रोपे गए।

'पर्यावरण से बचाने के लिए पौधरोपण की ओर ध्यान दें'
आचार्य देवकीनंदन ठाकुर ने शिष्यों को बताया कि पर्यावरण असंतुलन से बचने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि यदि गुरु दक्षिणा के रूप में कुछ देना चाहते हैं, तो पूरे विश्व को बिगड़ते पर्यावरण से बचाने के लिए पौधरोपण की ओर ध्यान दें।

शिष्यों ने अपने गुरु किया किया चरण पूजन
इससे पहले, छटीकरा मार्ग स्थित प्रियाकांत जू मंदिर में हजारों शिष्यों ने अपने गुरु देवकीनंदन महाराज का चरण पूजन किया। उन्होंने भक्तों से अपील की कि वे सनातन धर्म को सशक्त बनाने के लिए एकजुट होकर काम करें।

शिष्यों को उनके कर्तव्यों के बारे में बताया
आचार्य देवकीनंदन ठाकुर ने शिष्यों को उनके कर्तव्यों की याद दिलाते हुए कहा कि गुरु के संकल्प को पूरा करना शिष्यों की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि जीवन के लिए पेड़ अत्यंत आवश्यक हैं और इसीलिए पौधरोपण को आज का गुरु मंत्र माना जाना चाहिए। इस अभियान के तहत नीम, पीपल, बरगद, बेलपत्र, जामुन आदि के पौधे वितरित किए गए।

Also Read