Mathura News : 'नंद घर जन्मे लाल कन्हाई, गोकुल में बजत बधाई', तड़के ही गूंजने लगे कान्हा के जयकारे 

UPT | उपहार लुटाते गोकुलवासी।

Aug 27, 2024 14:17

सोमवार की मध्य रात्रि श्रीकृष्ण के जन्म के बाद मंगलवार को गोकुल गांव में नंदोत्सव की ऐसी धूम मची कि उल्लास, उमंग और उत्साह की त्रिवेणी एक साथ प्रवाहित होती नजर आई। गोकुल की गलियां 'नंद घर आनंद...

Mathura News : सोमवार की मध्य रात्रि श्रीकृष्ण के जन्म के बाद मंगलवार को गोकुल गांव में नंदोत्सव की ऐसी धूम मची कि उल्लास, उमंग और उत्साह की त्रिवेणी एक साथ प्रवाहित होती नजर आई। गोकुल की गलियां 'नंद घर आनंद भयो जै कन्हैया लाल की' 'गोकुल में मचा हल्ला, जसोदा जायो लल्ला' के स्वरों से गूंज उठीं। 

गोकुल चला भक्तों का रेला
कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन भक्तों का रेला गोकुल की ओर बढ़ चला। भक्तों की भीड़ अंधेरा छंटने से पहले ही यहां पहुंच गई। 'नंद घर जन्मे लाल कन्हाई, गोकुल में बजत बधाई' के स्वरों पर श्रद्धालु जमकर थिरकते नजर आए। गोकुल में नंदोत्सव के तहत नंदभवन पर तड़के ही कान्हा के जयकारे गूंजने लगे। हर कोई एक-दूसरे को लाला के जन्म की बधाई देते रहे। इसके बाद धूमधाम से शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ, जिसमें लाला की छीछी (हल्दी व दही का मिश्रण) लुटाई गई। इसे लूटने के लिए भक्तों में होड़ मची रही। साथ में चल रही खुदा बक्श शहनाई पार्टी द्वारा प्रस्तुत... कान में तेरे कछु कह गई होगी, भयौ नंद-यशोदा के लल्ला बधाई बज रही आदि भजनों पर ग्वाल-बाल नाचते गाते चल रहे थे। 

उपहार लूटने की होड़
गोकुल के नंद चौक पर उपहार लूटने की श्रद्धालुओं में होड़ मची रही। जिसके हाथ जो भी  उपहार में मिल जाता, वह अपने आप को धन्य मानता। चौक से नंद बाबा के स्वरूप में बैठे गोकुल वासियों ने मोती, माणिक, माला, बिस्कुट, टॉफ़ी, खिलौने, जिसमें हाथी घोड़े के खिलौने शामिल थे। ये सभी उपहार नन्द बाबा की ओर से खूब लुटाए गये। गोकुल का नज़ारा ऐसा था, जैसे द्वापर युग में जब भगवान श्रीकृष्ण नन्द घर पहुंचे तो नंद बाबा के साथ साथ गोकुल वासियों में उत्साह और उमंग थी।

Also Read